ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरराजनीतिशहर और राज्य

महाराष्ट्र: अजित पवार को मनाने में जुटी एनसीपी, जयंत पाटिल का 51 विधायकों के समर्थन का दावा

मुंबई: महाराष्ट्र में शनिवार से ही राजनीतिक घटनाक्रम तेजी से बदल रहा है। जहां शनिवार को देवेंद्र फडणवीस ने सीएम और अजित पवार ने डेप्युटी सीएम की शपथ लेकर सभी को चौंकाया, वहीं शाम होते-होते एनसीपी सुप्रीमो व मराठा छत्रप शरद पवार ने अपनी ताकत दिखा दी। इस बीच रविवार को सियासी गहमागहमी और बढ़ गई है। एनसीपी ने जहां एक ओर पार्टी के 51 विधायकों के समर्थन का दावा किया है, वहीं दूसरी ओर खबर है कि शरद पवार की तरफ से भतीजे अजित को मनाने की कोशिशों का दौर जारी है। एनसीपी नेता जयंत पाटिल ने अजित पवार से मुलाकात की है।
रविवार सुबह 11 बजे के बाद एनसीपी नेता जयंत पाटिल समेत कई नेता 51 एनसीपी विधायकों के दस्तखत की चिट्ठी के साथ राजभवन पहुंचे। नए नेता के चुनाव तक शरद पवार के खास जयंत पाटिल को एनसीपी विधायक दल के नेता की जिम्मेदारी सौंपी गई है। जयंत पाटील ने राजभवन जाकर राज्यपाल के कार्यालय में एनसीपी विधायकों का वह पत्र सौंप दिया है, जिसमें विधायकों ने कहा है कि उन्होंने अजित पवार को समर्थन नहीं दिया है। राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी अभी दिल्ली में हैं।

अजित पवार को मनाने की कोशिशें तेज
एनसीपी की तरफ से अजित पवार को मनाने की कोशिशें तेज हो गई हैं। सूत्रों के मुताबिक खुद एनसीपी चीफ शरद पवार और उनकी बेटी सुप्रिया सुले ने भी अजित को मनाने की कोशिश की है। दोनों ने अजित के भाई श्रीनिवास पवार से इस मुद्दे पर बात की है। राजभवन से निकलने के बाद जयंत पाटिल अजित पवार को मनाने उनके घर पहुंचे। उन्होंने कहा, सारे विधायक शरद पवार के पास वापस लौट आए हैं और अकेले अजित पवार बाहर रहें हम यह नहीं चाहते।

अजित को गलती का एहसास हो जाए तो अच्छा: नवाब मलिक
उधर एनसीपी नेता नवाब मलिक ने भी कहा है कि अजित पवार ने गलती की है। शनिवार से उन्हें समझाने की कोशिशें जारी हैं लेकिन उन्होंने अब तक कोई संकेत नहीं दिया है। अच्छा होगा अगर उन्हें अपनी गलती का एहसास हो जाए। आज शाम तक पार्टी के सभी विधायक हमारे पास लौट आएंगे। फडणवीसजी सदन में अपना बहुमत साबित नहीं कर पाएंगे। हम मांग करते हैं कि उन्हें अपना इस्तीफा सौंप देना चाहिए।

बीजेपी ने किया 170 के समर्थन का दावा
उधर बीजेपी सांसद संजय काकड़े ने मुंबई में शरद पवार के आवास पर पहुंचकर सभी को चौंका दिया। काकड़े ने पवार से मुलाकात की। हालांकि काकड़े ने साफ किया कि वह व्यक्तिगत वजहों से पवार से मिले हैं। बीजेपी ने 170 विधायकों के समर्थन का दावा किया है। बीजेपी नेता आशीष शेलार ने कहा, सुप्रीम कोर्ट जो भी निर्देश देगा हम उसका पालन करेंगे लेकिन गवर्नर ने हमें 30 नवंबर तक का वक्त दिया है। हम 170 या इससे ज्यादा विधायकों के समर्थन से बहुमत साबित करेंगे। शिवसेना के अंधेरे में पाप वाले बयान पर निशाना साधते हुए शेलार ने कहा, वे कह रहे हैं कि रात के अंधेरे में शपथ ग्रहण समारोह हुआ। हम ऐसे लोग हैं जो शाखा में तड़के ही जाते हैं और हमारी मान्यता के मुताबिक यह राम प्रहर (वक्त) था। जिन लोगों ने भगवान राम को भुला दिया वे कैसे राम प्रहर की महत्ता को समझेंगें?