दिल्लीब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरराजनीतिशहर और राज्य

अजित पवार बोले- आज नहीं ले रहा शपथ, डेप्युटी सीएम पर अभी फैसला बाकी…

मुंबई: महाराष्ट्र में तक़रीबन एक महीने तक चला सियासी ड्रामा खत्म होने के बाद शिवसेना-कांग्रेस और एनसीपी एक साथ मिलकर सरकार बनाने को तैयार हैं। गुरुवार को शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे महाराष्ट्र के अगले सीएम के रूप में शपथ लेंगे। ठाकरे दादर के शिवाजी पार्क में ६ बजकर ४० मिनट पर शपथ ग्रहण करेंगे। शपथ ग्रहण समारोह के लिए शिवाजी पार्क को दुल्हन की तरह सजाया गया है। पूरे पार्क में महाविकास आघाडी यानि तीनों दलों के झंडे लहरा रहे हैं। इस बीच सबसे बड़ा सवाल यह है कि अजित पवार का नई सरकार में क्या रोल होगा? क्या उन्हें फिर से डेप्युटी सीएम की कुर्सी पर बिठाया जाएगा या उनके लिए कोई और भूमिका चुनी जाएगी। इस मसले पर जब मीडिया ने अजित से सवाल पूछा तो उन्होंने कहा कि वह आज शपथ नहीं लेने जा रहे हैं। आज उद्धव ठाकरे के अलावा शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस के कुल छह मंत्री शपथ लेंगे।

आज दोपहर में एनसीपी सुप्रीमों शरद पवार के घर सिल्वर ओक में एनसीपी के नेताओं की बैठक हुई। इसमें जयंत पाटिल और प्रफुल्ल पटेल के अलावा अजित पवार भी शामिल हुए। बैठक से निकलते हुए अजित ने कहा, ‘मैं आज शपथ नहीं ले रहा हूं’। आज हर पार्टी (शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस) के दो-दो नेता मंत्री पद की शपथ लेंगे। एनसीपी से केवल छगन भुजबल और जयंत पाटिल शपथ लेंगे। डेप्युटी सीएम पर अभी पार्टी की तरफ से फैसला लिया जाना बाकी है।

जयंत पाटिल बोले- डेप्युटी सीएम पर फैसला नहीं हुआ
शरद पवार के साथ मीटिंग के बाद एनसीपी के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री प्रफुल्ल पटेल ने कहा कि आने वाले दिनों में राज्य के कैबिनेट मंत्रियों की घोषणा की जाएगी। आज कुल छह नेता (प्रत्येक पार्टी से दो-दो) शपथ लेंगे। वहीं, जयंत पाटिल ने आज शपथ लेने की पुष्टि की है। पाटिल ने कहा, आज मैं मंत्री पद की शपथ लेने जा रहा हूं। जब जयंत पाटिल से पूछा गया कि क्या वह डेप्युटी सीएम बनेंगे तो उन्होंने कहा, इस पर अभी फैसला नहीं हुआ है। मुझे इस बारे में जानकारी भी नहीं है। इससे पहले खबर आई कि अजित पवार ने अपना मोबाइल फोन बंद कर दिया है और उनसे संपर्क नहीं हो पा रहा है। एनसीपी के प्रवक्ता ने इस पर कहा है, अजित पवार संपर्क से बाहर नहीं हुए हैं, उन्होंने लगातार आ रहे फोन कॉल्स से बचने के लिए जान-बूझकर अपना फोन स्विच ऑफ किया है। वह शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे।

अजित पवार पर शरद पवार लेंगे फैसला: शिवसेना
इस बीच शिवसेना से यह पूछे जाने पर कि क्या अजित पवार को डेप्युटी सीएम बनाया जाएगा, पार्टी प्रवक्ता संजय राउत ने कहा, मुझे नहीं पता, यह एनसीपी का मामला है। शरद पवार महाविकास आघाडी के सबसे वरिष्ठ नेता हैं। अजित पवार या किसी को भी क्या पद दिया जाएगा, उसका फैसला वही करेंगे।

एनसीपी के खाते में है डेप्युटी सीएम पोस्ट
गठबंधन सरकार के फॉर्म्युले में इकलौते डेप्युटी सीएम का पोस्ट एनसीपी के खाते में आया है। ऐसे में यह देखना काफी दिलचस्प है कि अजित पवार मंत्रिमंडल में शामिल होते हैं या नहीं। साथ ही अगर वह मंत्रिमंडल में शामिल होते हैं तो क्या डेप्युटी सीएम पोस्ट उनके पास फिर आएगा? वैसे एनसीपी सूत्रों की मानें तो अजित पवार कैबिनेट का हिस्सा बनने जा रहे हैं। पिछले हफ्ते बगावत कर देवेंद्र फडणवीस के साथ डेप्युटी सीएम की शपथ लेने और बाद में इस हफ्ते इस्तीफा देकर ‘घर वापसी’ करने वाले अजित पिछले कुछ दिनों से लगातार सुर्खियों में हैं।