ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरराजनीतिशहर और राज्य

महाराष्ट्र: ठाकरे सरकार पास, फ्लोर टेस्ट के दौरान शिवसेना को मिले 169 वोट…

मुंबई: महाराष्ट्र विधानसभा में शनिवार को हुए फ्लोर टेस्ट में शिवसेना-कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन ने आसानी से बहुमत साबित कर दिया। ठाकरे सरकार को बहुमत के लिए 145 वोट चाहिए थे, जो उसने आसानी से हासिल कर लिए। शिवसेना के पक्ष में कुल 169 वोट पड़े। दिलचस्प बात यह है कि उद्धव ठाकरे के चचेरे भाई राज ठाकरे की पार्टी महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना ने किसी के भी पक्ष में वोट नहीं दिया और सदन में तटस्थ रही।
फ्लोर टेस्ट के दौरान शिवसेना को 169 वोट मिले, जिसमें से 145वां वोट पारनेर से विधायक नीलेश लनके ने दिया। दिलचस्प बात यह रही है कि अभी तक राज्य की सियासी उठापटक से दूर रही राज ठाकरे की पार्टी एमएनएस ने ऐन मौके पर कोई पक्ष नहीं लिया और शिवसेना के खिलाफ वोट नहीं दिया। विधानसभा में एमएनएस का एक विधायक है।
गौरतलब है कि राज ठाकरे उद्धव के शपथग्रहण समारोह में भी शामिल हुए थे। जब तमाम तल्खियां भुलाकर राज ठाकरे राजनीतिक मंच का हिस्सा बने तो उनका जोरदार स्वागत हुआ था। इसके बाद से सबकी नजरें इस बात पर टिकी थीं कि एमएनएस का वोट किसको जाएगा?

ठाकरे सरकार को आसानी से मिला बहुमत
एमएनएस के अलावा एमआईएम के 2 और सीपीआईएम के एक विधायक ने भी किसी के पक्ष में वोट नहीं दिया। इससे पहले बीजेपी विधायकों के हंगामे के साथ शुरू हुआ सत्र दोपहर बाद पूरा हुआ। महाविकास अघाड़ी के नेताओं ने पहले ही दावा किया था कि उनके पास कई छोटे दलों का भी समर्थन था। ऐसे में वह आसानी से बहुमत हासिल कर लेंगे।
सत्र की शुरुआत होते ही बीजेपी के विधायकों ने यह कहते हुए हंगामा किया कि अधिवेशन नियमों के खिलाफ बुलाया गया है। बीजेपी के नेता देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि यह अधिवेशन नियमों और संविधान के खिलाफ बुलाया गया है। इसके बाद विश्वास मत प्रक्रिया के दौरान ही बीजेपी ने विधानसभा में वॉकआउट कर दिया।

CM उद्धव बोले- मैं मैदान में लड़ने वाला आदमी
विधानसभा में बहुमत परीक्षण पास करने के बाद सीएम उद्धव ठाकरे ने अपने ही अंदाज में विपक्ष पर जोरदार हमला बोला। 30 सालों तक सहयोगी पार्टी रही बीजेपी के वॉकआउट पर तंज कसते हुए ठाकरे ने कहा कि मैं अब तक मैदान में लड़ने वाला आदमी रहा हूं, लेकिन यहां जो व्यवहार देखा, उससे लगा कि मैदान ही सही था। उद्धव ठाकरे ने कहा कि सरकार का समर्थन करने के लिए मैं विधायकों का आभार व्यक्त करता हूं।
बीजेपी की ओर से मंत्रियों की शपथ को गलत करार देने और संविधान के नाम की शपथ न लिए जाने के आरोप पर भी उद्धव ठाकरे ने हमला बोला। उन्होंने कहा कि हमारा कोई विरोध नहीं है। हमने यदि सभी महापुरुषों का नाम लेकर शपथ ली तो आखिर क्या गलत है? मैं बार-बार इस तरह से शपथ लूंगा। उन्होंने कहा कि छत्रपति शिवाजी महाराज या बाबासाहेब आंबेडकर के नाम की शपथ लेना गलत है?
बीजेपी पर हमला बोलते हुए उद्धव ने कहा कि मतभेद सभी के होते हैं, लेकिन यहां गलत तरीके से मतभेद रखने की बात हुई। नए सीएम ने कहा, यह महाराष्ट्र की संस्कृति नहीं है। क्रांतिकारी, समाज सुधारकों और साधुओं का यह महाराष्ट्र है। जिनकी शपथ लेकर हमने यह काम संभाला है, उन्हें हमारे कार्यों पर गौरव हो, हमें इस तरह से काम करना है।