ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरराजनीतिशहर और राज्य

महाराष्ट्र: BJP के फडणवीस महाराष्ट्र विधानसभा में विपक्ष के नेता, कांग्रेस के नाना पटोले नए स्पीकर

मुंबई: आज महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस को महाराष्ट्र विधानसभा में विपक्ष का नेता चुना गया। इससे पहले आज कांग्रेस उम्मीदवार नाना पटोले महाराष्ट्र विधानसभा के नए स्पीकर के रूप में निर्विरोध चुने गए। ये तब हुआ जब बीजेपी के किशन कथोरे ने अपना नाम वापस ले लिया। महाराष्ट्र की सभी राजनैतिक पार्टियों की सर्वदलीय बैठक के बाद बीजेपी ने ये फ़ैसला लिया। बीजेपी ने साफ़ किया कि हमने महाराष्ट्र की परंपरा का ध्यान रखा है और हमें इस पद को विवाद में नहीं लाना चाहिए। इसलिए हमने अपने उम्मीदवार का नाम वापस ले लिया है।
बता दें कि नाना पटोले का काफी लंबा राजनीतिक करियर रहा है और वे तेज-तर्रार नेता माने जाते हैं। साल 2018 में पटोले ने बीजेपी से इस्तीफा दे दिया और फिर कांग्रेस पार्टी में शामिल हो गए। बीजेपी छोड़ने को लेकर उन्होंने कहा कि यहां वो खुलकर अपनी बात नहीं रख पा रहे थे। नाना पटोले का कहना था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को उनका सवाल पूछना पसंद नहीं था। बीजेपी से नाता तोड़ने के बाद कांग्रेस में आए नाना पटोले को पार्टी ने 2019 लोकसभा चुनाव में नितिन गडकरी के खिलाफ नागपुर लोकसभा सीट से चुनाव मैदान में उतारा, लेकिन उन्हें शिकस्त का सामना करना पड़ा। फिलहाल नाना पटोले सकोली से विधायक हैं।

महाराष्ट्र विधानसभा में रविवार को विश्वास मत पर चर्चा के दौरान विपक्ष के नेता देवेंद्र फडणवीस ने एक शायराना अंदाज में विपक्ष पर तंज कसा। सरकार बनाने वाले तीनों दलों शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस के विधायकों को अध्यक्ष के माध्यम से संबोधित करते हुए देवेंद्र ने एक शेर की लाइन पढ़ीं। इस शेर में फडणवीस ने कहा कि ‘मेरा पानी उतरता देख, मेरे किनारे पर घर मत बसा लेना। मैं समंदर हूँ लौटकर वापस आऊँगा’!फडणवीस के इस लाइन को पढ़ने के बाद बीजेपी सदस्यों ने अपनी मेज थपथपाकर अपना समर्थन जताया। इस दौरान सत्तापक्ष के कई विधायक भी हंसते दिखाई दिए।
बता दें कि महाराष्ट्र विधानसभा के विशेष सत्र के दौरान ही हाल ही में फडणवीस प्रदेश के नेता प्रतिपक्ष बने हैं। रविवार को ही महाराष्ट्र विधानसभा में स्पीकर का चुनाव भी हुआ है।
वहीं सदन में रविवार को अपने संबोधन के दौरान महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री बनने के बाद शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने पूर्व सीएम देवेंद्र फडणवीस के प्रति नरम रुख के संकेत दिए। उन्होंने फडणवीस पर तंज कसते हुए यह भी कहा कि मैंने कभी नहीं था कि ‘लौटकर आऊंगा’ लेकिन मैं यहां इस सदन में आया। उद्धव ने यह भी कहा कि उन्होंने देवेंद्र फडणवीस से बहुत कुछ सीखा है। इसी वजह से उनसे दोस्ती हमेशा बरकरार रहेगी। इसी के साथ उद्धव ने यह भी कहा कि मैं अभी भी हिंदुत्व की विचारधारा के साथ हूं और मैंने पिछले पांच वर्षों में कभी सरकार को धोखा नहीं दिया है।

…तो बीजेपी-शिवसेना में फूट की स्थिति पैदा नहीं होती
महाराष्ट्र के पूर्व सीएम देवेंद्र फडणवीस पर तंज कसते हुए उद्धव ठाकरे ने कहा, मैंने कभी नहीं कहा था कि मैं लौटकर आऊंगा लेकिन मैं यहां, इस सदन में आया। उद्धव ठाकरे ने यह भी कहा, मैं बहुत किस्मतवाला मुख्यमंत्री हूं क्योंकि जो लोग मेरे विपक्ष में थे अब वे मेरे साथ हैं और मैं जिनके साथ था, वे लोग अब विपक्ष में हैं। मैं यहां अपने भाग्य और लोगों के आशीर्वाद से आया हूं। मैंने कभी किसी को नहीं बताया कि मैं यहां आऊंगा लेकिन मैं यहां आया।

गौरतलब है कि विधानसभा चुनाव के प्रचार में देवेंद्र फडणवीस ने मराठी में नारा दिया था- ‘पुन्हा मीच’ इसका अर्थ है- फिर से मैं ही। उद्धव ने कहा कि अगर आप (देवेंद्र फडणवीस) हमारे लिए अच्छे होते तो बीजेपी-शिवसेना में फूट की स्थिति नहीं पैदा होती।