महाराष्ट्रमुंबई शहरराजनीतिशहर और राज्य

मुंबई: बालासाहेब के पुतले का CM उध्दव ठाकरे ने किया निरीक्षण

मुंबई: राज्य के मुख्यमंत्री उध्दव ठाकरे ने जोगेश्वरी के मातोश्री में बन रहे बालासाहेब ठाकरे के पुतले के कार्य का जायजा लिया। गौरतलब है कि आगामी 23 जनवरी को बालासाहेब ठाकरे की जयंती के अवसर पर उनके नौ फीट ऊंचे पुतले को फोर्ट स्थित रिगल सिनेमा के पास चौक पर लगाया जाएगा। यह पुतला कांस्य का है। इस पुतले का कार्य लगभग पूरा हो चुका है।
उध्दव ठाकरे ने भी पुतले के कार्य पर संतुष्टी जताई है। जानकारी के मुताबिक कलानगर स्थित सुप्रसिद्ध आर्किटेक्चर शशिकांत वडके ने यह पुतला बनाया है। आर्किटेक्चर के अनुसार बालासाहेब ठाकरे का पुतला बनाना उनके लिए एक चुनौती थी। यह पुतला दक्षिण मुंबई के गेटवे ऑफ इंडिया के पास रिगल सिनेमा, छत्रपति शिवाजी महाराज म्यूजियम, महाराष्ट्र पुलिस महासंचालक कार्यालय के सामने चौक पर लगाया जाएगा। आगामी 23 जनवरी को उनकी 94 वी जयंती पर पुतले के उद्घाटन की योजना है।
बता दें कि शिवसेना प्रमुख बालासाहेब ठाकरे का निधन 17 नवबंर 2012 को हुआ था। जिसके बाद बालासाहेब ठाकरे का पुतला बनाने का प्रस्ताव मनपा की स्थाई समिति में तत्कालीन अध्यक्ष यशोधर फणसे ने अक्टूबर 2015 में गटनेताओं की बैठक में लाया था। जिसे तत्कालीन महापौर स्नेहल आंबेकर ने मंजूरी देते हुए प्रस्ताव को मनपा आयुक्त के पास भेजा था। आयुक्त के जवाब के बाद प्रस्ताव को पुरातत्व कमेटी के पास मंजूरी के लिए भेजा गया। पुरातत्व कमेटी ने पुतला लगाने की मंजूरी दे दी। वहीं अभी मुंबई अर्बन आर्टस् कमिशन की ओर से पुतला लगाने को लेकर मंजूरी नहीं मिली है। पुतला लगाए जाने को लेकर राज्य में कानून और व्यवस्था पर चर्चा के लिए प्रस्ताव को राज्य सरकार के गृह विभाग के पास भेजा गया है।