ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरशहर और राज्य

मुंबई: मशहूर कार्टूनिस्‍ट विकास सबनीस का निधन, CM उद्धव ठाकरे ने शोक व्‍यक्‍त किया

कार्टूनिस्ट विकास सबनीस (फ़ाइल फोटो)

मुंबई: 69 साल के दिग्गज कार्टूनिस्ट विकास सबनीस का शुक्रवार को निधन हो गया। वह कुछ समय से बीमार चल रहे थे। सबनीस के घर में पत्नी और एक बेटा है। 12 जुलाई,1950 को जन्मे सबनीस ने मुंबई के जे.जे स्कूल ऑफ आर्ट्स से पढ़ाई की थी।
सबनीस प्रसिद्ध कार्टूनिस्ट आरके लक्ष्मण और शिवसेना के संस्थापक बालासाहेब ठाकरे को अपना आदर्श मानते थे। ठाकरे राजनीतिक व्यंग्य पर आधारित अपनी साप्ताहिक पत्रिका ‘मार्मिक’ के लिए कार्टून बनाते थे। हालांकि, अपनी बढ़ती राजनीतिक प्रतिबद्धताओं के कारण उन्होंने बाद में ये जिम्मेदारी सबनीस को सौंप दी। 12 साल तक वहां काम करने के बाद, सबनीस मराठी दैनिक अखबार ‘लोकसत्ता’ से जुड़ गए।
50 साल के लंबे करियर में, सबनीस ने अपने कार्टूनों के माध्यम से सामाजिक-राजनीतिक घटनाक्रमों पर तीखी टिप्पणियां कीं। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने शनिवार को सबनीस के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए कहा कि वह कार्टून के माध्यम से अपने विचारों को व्यक्त करने के लिए जाने जाते थे, जो मौजूदा राजनीतिक स्थिति पर टिप्पणी करते थे। ठाकरे ने शहर के शिवाजी पार्क इलाके में सबनीस के घर जाकर शोक संतप्त परिवार के प्रति संवेदना व्यक्त की। विधानसभा में विपक्ष के नेता देवेंद्र फडणवीस ने भी सबनीस के निधन पर दु:ख व्यक्त किया।