औरंगाबादब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरराजनीतिशहर और राज्य

महाराष्ट्र: किसानों की कर्जमाफी पर उद्धव और बालठाकरे का फोटो देख कराह उठे कांग्रेस-एनसीपी के नेता, पूछा- सोनिया और पवार की फोटो कहाँ?

GR में कहा गया है कि एक अप्रैल 2015 और 31 मार्च 2019 के बीच लिया गया 2 लाख रुपए तक का कर्ज जो 30 सितंबर 2019 तक चुकाया नहीं गया है, उसे माफ किया जाएगा। जिन किसानों का फसल कर्ज और पुनर्गठन कर्ज 2 लाख रुपए से अधिक है उन्हें लाभ नहीं मिलेगा।

मुंबई: महाराष्ट्र में भले ही सभी किसानों का कर्ज माफ करने का ऐलान नहीं किया गया हो, लेकिन इसका श्रेय लेने के लिए सत्ताधारी महाविकास अघाड़ी (शिवसेना-कांग्रेस-एनसीपी) के मतभेद खुलकर सामने आ गए हैं। एनसीपी और कांग्रेस के नेता इस बात से काफी नाराज हैं कि शिवसेना अकेले इसका श्रेय लूट रही है।
दरअसल, औरंगाबाद, पिंपड़ी-चिंचवाड़, पुणे सहित राज्य के कई हिस्सों में इसका श्रेय लेते हुए जो होर्डिंग लगाए गए हैं, उस पर मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और उनके दिवंगत पिता शिवसेना संस्थापक बालठाकरे की तस्वीर है।
होर्डिंग में बताया गया है कि शिवसेना ने किसानों की ‘पूर्ण कर्जमाफी’ का वादा पूरा किया। लेकिन, उसकी सहयोगी कांग्रेस और एनसीपी इससे बहुत उत्साहित नहीं हैं। पुणे कांग्रेस के प्रवक्ता रमेश अय्यर ने कहा कि यह एक सामूहिक फैसला है। उचित होता कि इसका श्रेय गठबंधन के सभी साझेदारों को दिया जाता न कि किसी एक पार्टी को।
एनसीपी के विधान पार्षद सतीश चव्हाण ने न्यूज एजेंसी पीटीआई से कहा कि यदि शिवसेना ने पोस्टर में साथी दलों के शीर्ष नेताओं की तस्वीर भी लगाई होती तो अच्छा होता। कांग्रेस नेता नामदेव राव पवार ने कहा कि शिवसेना का यह कदम ठीक नहीं है। उन्होंने कहा कि पोस्टर पर एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार और कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गाँधी की तस्वीर भी होनी चाहिए थी।