देश दुनियाब्रेकिंग न्यूज़

आज से लागू हो रहे हैं 8 बड़े बदलाव , ई-पैन को जेनरेट करने में नहीं लगेगा किसी तरह का पैसा

आज यानी शनिवार से देश में आठ ऐसे बदलाव लागू होने वाले हैं जिनका सीधा असर आम जनता पर पड़ने वाला है। इन बदलावों में बैंकिंग से जुड़े 4, हवाई सेवाओें से 2, दिल्ली एयरपोर्ट और मोबाइल रजिस्ट्रेशन शामिल है। इन बदलोवों में कुछ का लोगों को फायदा होगो तो कुछ से नुकसान हो सकता है। मोबाइल नंबर रजिस्टर नहीं करवाने वाले एसबीआई के खाताधारकों की इंटरनेट बैंकिंग सुविधा रोकी जा सकती है। वहीं दिल्ली एयरपोर्ट से उड़ान भरने के लिए अब घरेलू यात्रियों को 10 की बजाय 77 रुपए देने होंगे।

बंद होगी एसबीआई नेटबैंकिंग : 
भारतीय स्टेट बैंक ने अपने समस्त ग्राहकों को अपनी बैंकिंग वेबसाइट Online SBI पर नोटिफिकेशन जारी करते हुए कहा है कि 1 दिसंबर से पूरे देश में नेटबैंकिंग की सुविधा कई लोगों के लिए ब्लॉक हो जाएगी। ग्राहकों को सुविधा चालू रखने के लिए अपना मोबाइल नंबर बैंक की शाखा में जाकर के रजिस्टर कराना होगा। ऐसा नहीं करने पर नेटबैंकिंग की सुविधा को ब्लॉक कर दिया जाएगा।

जीवन प्रमाण पत्र :
बैंक ने अपने पेंशन खाताधारकों को सूचित करते हुए कहा है कि उन्हें 30 नवंबर से तक अपना जीवन प्रमाणपत्र जमा करना होगा, अन्यथा उनका पेंशन खाता बंद कर दिया जाएगा। जीवन प्रमाणपत्र जमा नहीं कर पाने की सूरत में उनके खाते में पेंशन का पैसा जमा नहीं होगा।

बंद होगा एसबीआई का Buddy ऐप :
1 दिसंबर से एसबीआई अपने मोबाइल वॉलेट बडडी ऐप को पूरी तरह से बंद कर देगा। इसलिए अगर आपने इस ऐप में कोई धनराशि छोड़ी हुई है तो फिर उसे तुरंत निकाल लें। बैंक ने अब अपना योनो ऐप लांच कर दिया है। इस ऐप में ही लोगों को अब वॉलेट की सुविधा दी जा रही है।

पेंशनभोगियों को लोन :
अगर आप SBI की किसी भी शाखा से पेंशन प्राप्त करते हैं और इस पर लोन लेना चाहते हैं, तो फिर जल्दी करें। बैंक ने फेस्टिव सीजन की शुरुआत में ही इस स्कीम को शुरू किया था। इस स्कीम के तहत लोन लेने वाले पेंशन भोगियो को किसी तरह की प्रोसेसिंस फीस नहीं देनी पड़ेगी। हालांकि यह स्कीम भी 30 नवंबर को समाप्त हो जाएगी। यह लोन 76 साल से कम उम्र वाले केंद्रीय, राजकीय और सेना से रिटायर होने वाले लोगों को दिया जाएगा।

ड्रोन उड़ाने के लिए लेना होगा लाइसेंस :  
1 दिसंबर 2018 से भारत में ड्रोन उड़ाने के लिए लाइसेंस लेना होगा। नैनो ड्रोन (250 ग्राम वजन) के अलावा सभी ड्रोन को एविएशन रेगुलेटर से यूनिक आइडेंटिफिकेशन नंबर लेना होगा। इसके लिए लोगों को एक हजार रुपये का शुल्क अदा करना होगा। बड़े ड्रोन को यूनिक एयर ऑपरेटर परमिट भी लेना होगा. इस परमिट को 25 हजार रुपये में 5 साल के लिए लिया जा सकता है।

पैन कार्ड पर नहीं देना होगा पिता का नाम

आपके पैन कार्ड में दिसंबर से एक बहुत बड़ा बदलाव होने जा रहा है। 5 दिसंबर से एक नया नियम लागू होगा, जिसके चलते पैन कार्ड बनवाने वाले लोगों को काफी सहुलियत मिल सकेगी। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड ने पैन कार्ड बनवाने के लिए पिता का नाम देने की अनिवार्यता को खत्म करने का फैसला किया है। जिन मामलों में मां एकल अभिभावक है या आवेदक केवल मां का नाम देना चाहता है, उन्हें आवेदन फॉर्म में विकल्प दिया जाएगा।

शुरू हुई ई-पैन कार्ड की सेवा :
अगर आपके पास पैन कार्ड नहीं है या फिर इसमें किसी तरह का बदलाव किया है और नया पैन कार्ड आने में देर लग रही है, तो फिर ई-पैन के जरिए ऐसा कर सकेंगे। इसके लिए किसी तरह के अन्य डॉक्यूमेंट की जरूरत नहीं पड़ेगी।

ई-पैन को जेनरेट करने में किसी तरह का पैसा नहीं लगेगा। आपको केवल आयकर विभाग की वेबसाइट (https://www.incometaxindiaefiling.gov.in/home) पर जाकर के ऐसा करना होगा। हालांकि यह सुविधा केवल कुछ ही समय के लिए है, जिसको बाद में बंद कर दिया जाएगा।

दिल्ली एयरपोर्ट पर बढ़ा सर्विस चार्ज :
हवाई यात्रा पहले से काफी महंगी है किराए के अलावा एक और एक और चार्ज बढ़ गया है। दिल्ली एयरपोर्ट पर यात्रियों को अब 77 रुपए सर्विस चार्ज देना पड़ेगा। शुक्रवार तक यह घरेलू टिकट पर 10 रुपए और इंटरनेशनल पर 45 रुपए था। यह फीस दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड द्वारा ली जाती है। एयरपोर्ट इकोनॉमिक रेगुलेटरी अथॉरिटी (एआईआरए) ने सर्विस चार्ज रिवाइज करने की मंजूरी दी थी।