उत्तर प्रदेशदेश दुनियासामाजिक खबरें

पर्यावरण कुंभ : मानव का प्रकृति से तालमेल खत्म हो गया है : दिनेश शर्मा

वाराणसी में महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ के परिसर में दो दिवसीय पर्यावरण कुंभ का उद्घाटन केंद्रीय संस्कृति मंत्री डॉ. महेश शर्मा करेंगे। इस वैचारिक कुंभ में देश भर के पर्यावरणविद हिस्सा ले रहे हैं, जो इस गंभीर संकट से निपटने की राह सुझाएंगे और सभी संबंधित पहलुओं पर मंथन करेंगे।

पर्यावरण कुंभ में शामिल होने आए उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि मानव का प्रकृति से तालमेल खत्म हो गया। इस पर्यावरण कुम्भ में इसी पर चिंतन, मनन और मंथन किया जाएगा। पर्यावरण पर बढ़ते खतरे से मानव के अस्तित्व पर ही संकट आ गया है। इसका हल मानव को ही निकालना होगा।
काशी विद्यापीठ के क्रीड़ा मैदान में कुल पांच सत्रों में आयोजित इस पर्यावरण कुंभ में प्रथम सत्र में बिहार के राज्यपाल लालजी टंडन और सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड के पूर्व चेयरमैन डॉ. एसपी गौतम का व्याख्यान होगा। इस सत्र में पर्यावरण व भारतीय जीवन शैली पर विचार विमर्श होंगे।
शाम को सांस्कृतिक संध्या और समूह चर्चा होगी। अध्यक्षता उपमुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा करेंगे। मुख्य वक्ता सुरेश जी सोनी होंगे। वहीं दूसरे दिन रविवार को प्रथम सत्र के मुख्य अतिथि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ होंगे। समापन सत्र में उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य की मौजूदगी रहेगी।