दिल्लीदेश दुनियाब्रेकिंग न्यूज़शहर और राज्य

ननकाना साहिब गुरुद्वारे पर पत्थरबाजी, भारत ने पाक को चेताया, कहा- सिखों की सुरक्षा करो सुनिश्चित

नयी दिल्ली: सिखों के पवित्र धर्मस्थलों में से एक पाकिस्तान स्थित ननकाना साहिब गुरुद्वारे पर पत्थरबाजी की घटना पर भारत ने कड़ी प्रतिक्रिया जाहिर की है। भारत ने पाकिस्तान को फटकार लगाते हुए कहा है कि वह पवित्र धर्मस्थल और सिखों पर हमले के जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करे।
विदेश मंत्रालय ने शनिवार को बयान जारी कर कहा, सिख समुदाय पर हमला और गुरुद्वारा में तोड़फोड़ की घटना में दोषी लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाए। इसके साथ ही पाकिस्तान सरकार को पवित्र ननकाना साहिब गुरुद्वारे की पवित्रता को सुरक्षित व संरक्षित रखने के लिए हर उपाय करने चाहिए।
उल्लेखनीय है कि दोपहर से ही भीड़ ने गुरुद्वारे को घेर लिया है। घटना के बाद मौके पर बड़ी संख्या में पुलिस को तैनात किया गया है, लेकिन स्थिति अभी तनावपूर्ण है। इस घटना से संबंधित एक विडियो वायरल हुआ है जिसमें एक कट्टरपंथी वहां के सिखों को ननकाना साहिब से भगाने की धमकी दे रहा है।
मंत्रालय ने कहा, निंदनीय कृत्य सिख लड़की जगजीत कौर के अपहरण और जबरन धर्मांतरण के बाद हुआ है जिसे पिछले साल अगस्त में उसके घर से अगवा कर लिया गया था। विदेश मंत्रालय ने कहा, भारत धार्मिक स्थल के तोड़फोड़ की निर्दयतापूर्ण कृत्य की कड़ी निंदा करता है। हम पाकिस्तान सरकार से मांग करते हैं कि वह सिख समुदाय की सुरक्षा और कल्याण सुनिश्चित करने के तत्काल कदम उठाए।
घटना से जुड़ा विडियो सामने आने के बाद भारत में सिख समुदाय ने शनिवार को दिल्ली में पाकिस्तान उच्चायोग के बाहर प्रदर्शन करने का फैसला किया है। उन्होंने पाक सरकार से मांग की है कि वे सिखों की सुरक्षा सुनिश्चित करें।