चुनावी हलचलनागपुरब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रराजनीतिशहर और राज्य

जिला परिषद चुनाव: महाराष्ट्र की 6 में से 5 जिलों में BJP को बड़ा झटका, नागपुर में कांग्रेस ने किया बड़ा उलटफेर!

मुंबई: मंगलवार को महाराष्ट्र के पालघर, नागपुर, धुले, नंदुरबार, अकोला और वाशिम जिलों में हुए जिला परिषद चुनाव के परिणाम आ गए हैं। इन चुनावों में भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) को करारी हाल झेलनी पड़ी है। 6 में से 5 जिलों में उन्हें हार का सामना करना पड़ा है, जिसमें भाजपा का गढ़ रहा नागपुर भी शामिल है। इसके अलावा नंदुरबार में कांग्रेस, पालघर में शिवसेना, अकोला में वंचित बहुजन अघाड़ी सबसे बड़ी पार्टी बनी है। भाजपा को सिर्फ धुले में जीत मिली है।

नागपुर में भाजपा को बड़ा झटका लगा
नागपुर की 54 जिला परिषद सीटों में से कांग्रेस 30, राकांपा 10 और भारतीय जनता पार्टी सिर्फ 15 सीटों पर कब्जा जमाने में कामयाब रही है। राज्य के गृह मंत्री और राकांपा नेता अनिल देशमुख के पुत्र सलिल देशमुख नागपुर की मेंडपाड़ा सीट से चुनाव जीत गए हैं। वहीं, भाजपा के पूरी मंत्री चंद्रशेखर बावनकुले के गढ़ माने जाने वाले करोड़ी सीट से भाजपा चुनाव हार गई है। इसके अलवा केंद्रीय गृहमंत्री नितिन गडकरी के गृह क्षेत्र धापेवाडा में भाजपा उम्मीदवार की हार हुई है। बता दें कि नागपुर में इस बार शिवसेना और भाजपा अलग-अलग, कांग्रेस और राकांपा मिलकर चुनाव लड़े थे।

नागपुर में 67% हुई थी वोटिंग
मंगलवार को नागपुर में हुए जिला पंचायत चुनावों के दौरान 67% वोटिंग हुई थी। जिले के 13 तहसील दफ्तरों पर चुनाव की काउंटिंग जारी है, जिसमें 2000 सरकारी कर्मचारी लगाएं गए हैं। मंगलवार को कुल 14,19,708 लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। इन मतदाताओं में 7,36,643 पुरुष मतदाता और 6,83,054 महिला मतदाता और 11 अन्य शामिल थे। 13 तहसीलों में, हिंगना में सबसे अधिक सात जिला परिषद सर्कल और सबसे अधिक 14 पंचायत समिति सेगमेंट हैं।