ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरशहर और राज्य

मुंबई पुलिस ने मोस्ट वांटेड गैंगस्टर एजाज लकड़वाला को पटना से किया गिरफ्तार!

मुंबई: अंडरवर्ल्‍ड सरगना छोटा राजन के सहयोगी रहे एजाज लकड़ावाला को मुंबई पुलिस ने बिहार की राजधानी पटना से गिरफ्तार कर लिया है। बताया जा रहा है कि लकड़ावाला नेपाल के रास्‍ते पटना पहुंचा था जहां मुंबई पुलिस ने बिहार पुलिस की मदद से उसे दबोच लिया।
बता दें कि लकड़ावाला मुंबई के सबसे वांछित गैंगस्‍टरों में शामिल था। वर्ष 2003 में ऐसी अफवाह थी कि बैंकाक में दाऊद गिरोह के हमले में उसकी मौत हो गई, लेकिन वह बच गया। बताया जाता है कि इस हमले के बाद लकड़ावाला बैंकाक से कनाडा चला गया और पिछले काफी समय से वहीं पर था। गिरफ्तारी के बाद एजाज लकड़ावाला को पुलिस हिरासत में भेज दिया गया है।
मुंबई पुलिस ने बताया कि लकड़ावाला के खिलाफ 27 मामले दर्ज हैं। क्राइम ब्रांच इन मामलों की जांच कर रही थी और उसी सिलसिले में उसे कल पटना से गिरफ्तार किया गया है। सूत्रों के मुताबिक, दाऊद लकड़ावाला के छोटा राजन से हाथ मिलाने की वजह से नाराज था।

लकड़ावाला की बेटी से पूछताछ के बाद सूचना मिली
मुंबई पुलिस के संयुक्‍त पुलिस आयुक्त ने बताया कि एजाज की बेटी से पूछताछ के बाद पुलिस को काफी सूचना मिली थी। इसी दौरान पता चला कि एजाज लकड़ावाला 8 जनवरी को पटना आ रहा है। इसके बाद पटना पुलिस की मदद से एजाज को गिरफ्तार कर लिया गया। पुलिस ने बताया कि पिछले 6 महीने से एजाज को पकड़ने के लिए कार्रवाई चल रही थी जिसमें अब जाकर सफलता मिली। पुलिस से बचने के लिए लकड़ावाला यूएस, मलेशिया, यूके, नेपाल भी रह चुका है।

2008 में लकड़ावाला छोटा राजन से अलग
पुलिस ने बताया पहले लकड़ावाला दाऊद के साथ था लेकिन छोटा राजन के अलग होने पर वह उसके साथ चला गया। वर्ष 2008 में लकड़ावाला छोटा राजन से अलग हो गया और अपनी स्‍वतंत्र गैंग बना ली। इससे पहले मुंबई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर भगोड़े गैंगस्टर एजाज लकड़ावाला की बेटी को फर्जी पासपोर्ट पर विदेश भागने के प्रयास के लिए पकड़ लिया गया था। एक अधिकारी ने बताया था कि सोनिया लकड़ावाला उर्फ सोनिया शेख शुक्रवार देर रात नेपाल जाने वाली एक उड़ान में सवार होने वाली थी, तभी पुलिस ने उसे हिरासत में ले लिया और उसके दस्तावेजों की जांच करने के बाद उसे गिरफ्तार कर लिया।

बिल्डर ने लकड़ावाला पर दर्ज कराया था केस
इस साल की शुरुआत में खार के एक बिल्डर ने एजाज लकड़ावाला और उसके भाई अकिल के खिलाफ जबरन उगाही का एक मामला दर्ज कराया था और अकील को बाद में मार्च में गिरफ्तार कर लिया गया था। उगाही निरोधक इकाई के अधिकारी ने कहा, अकील ने हमें बताया था कि सोनिया के पास एक फर्जी पासपोर्ट है और वह देश से भागने की कोशिश करेगी। हमें सूचना मिली कि वह अपने बच्ची के साथ मुंबई हवाईअड्डे पर है। उसके बाद एक टीम ने वहां के आव्रजन अधिकारियों को सतर्क किया और उसे हिरासत में ले लिया गया।

अधिकारी ने कहा कि सोनिया को पिछले साल मुंबई से पासपोर्ट जारी किया गया था लेकिन इसके लिए जरूरी सहायक दस्तावेज जाली थे। उन्होंने कहा कि उसके खिलाफ पासपोर्ट कानून और भारतीय दंड संहिता के तहत धोखाधड़ी और जालसाजी का आरोप लगाया गया है और यह पता लगाने के लिए जांच की जा रही है कि क्या खार के बिल्डर द्वारा दर्ज कराए गए उगाही मामले से उसका कोई संबंध है।