ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई उपनगरमुंबई शहरराजनीतिशहर और राज्य

मुंबई: महानगरपालिका उप चुनावों में भी बीजेपी को मिली पराजय

मुंबई: जिला परिषद चुनाव के बाद अब बीजेपी को तीन महानगरपालिकाओं के उप चुनावों में भी हार का सामना करना पड़ा है। शुक्रवार को पांच महानगरपालिकाओं के उप चुनाव के नतीजे घोषित हुए। इनमें से मुंबई, नासिक, मालेगांव महानगरपालिकाओं की एक-एक सीट के लिए हुए उपचुनाव में बीजेपी के उम्मीदवार चुनाव हार गए हैं जबकि नागपुर और पनवेल महानगरपालिकाओं की एक-एक सीट के लिए हुए उप चुनाव में बीजेपी को जीत मिली है। इसके अलावा शुक्रवार को दो नगर परिषदों के चुनाव के परिणाम भी घोषित हुए इनमें चंद्रपुर जिले की गडचांदूर और पुणे जिले की तलेगांव नगरपरिषद चुनावों में भी महाविकास आघाडी ने बीजेपी को मात दे दी है।

कांग्रेस ने शिवसेना से छीनी सीट
मुंबई महानगरपालिका के वॉर्ड नंबर 141 (मानखुर्द) में हुए उप चुनाव में शिवसेना के विट्ठल लोकरे ने बीजेपी के दिनेश पांचाल को 1385 वोटों से हरा दिया। लोकरे को 4427 वोट मिले, जबकि बीजेपी के पांचाल को 3042 वोट हासिल हुए। नंबर तीन रहे निर्दलीय उम्मीदवार खान बरकतउल्ला को 1787 वोट मिले,1486 वोटों के साथ एसपी के जमीर खान भोले, चौथे और कांग्रेस उम्मीदवार अल्ताफ काजी पांचवें नंबर पर रहे।
2017 के बीएमसी चुनाव में लोकरे ने कांग्रेस के टिकट पर यह सीट जीती थी। विधानसभा चुनाव से पहले वह कांग्रेस छोड़कर शिवसेना में शामिल हो गए थे। लोकरे ने शिवसेना के टिकट पर विधानसभा चुनाव लड़ा था, लेकिन उन्हें हार का सामना करना पड़ा था। इसके बाद शिवसेना ने उन्हें बीएमसी उप चुनाव में उम्मीदवार बनाया और उन्होंने नगरसेवक की अपनी सीट फिर से जीत ली। इसके साथ ही उद्धव ठाकरे के मुख्यमंत्री बनने के बाद बीएमसी में पहली बार हुए उपचुनाव में शिवसेना ने जीत का परचम लहराया।
बता दें कि विट्ठल लोकरे की जीत के साथ ही मुंबई महानगरपालिका में शिवसेना नगरसेवकों की संख्या में एक और नगरसवेक जुड़ गया और उसके नगरसवेकों की संख्या बढ़कर 95 हो गई है। जबकि कांग्रेस की एक सीट घट गई है।