क्रिकेट और स्पोर्टदिल्लीब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरशहर और राज्य

मुंबई: भारत-ऑस्ट्रेलिया पहला वनडे आज; वानखेड़े में 13 साल बाद दोनों टीमें होंगी आमने-सामने

मुंबई: भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन वनडे की सीरीज का पहला मैच आज मंगलवार को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम पर खेला जाएगा। इस मैदान पर दोनों टीमें 13 साल बाद आमने-सामने होंगी। यहां पर भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच अब तक तीन मैच खेले गए। इनमें भारतीय टीम सिर्फ एक ही जीत सकी। दो मुकाबलों में ऑस्ट्रेलिया को सफलता मिली। पिछली बार 2007 में जब दोनों टीमें यहां आमने-सामने थीं, तब टीम इंडिया दो विकेट से जीती थी। उससे पहले 1996 और 2003 में हार का सामना करना पड़ा था।
इस मैदान पर मौजूदा भारतीय टीम में कप्तान विराट कोहली के सबसे ज्यादा रन हैं। उन्होंने चार मैच में 83.00 की औसत से 249 रन बनाए। इस दौरान एक शतक और एक अर्धशतक भी लगाया। इस मामले में दूसरे स्थान पर शिखर धवन हैं। उन्होंने तीन मैच में 72 रन बनाए। ओवरऑल बात करें तो सचिन तेंदुलकर ने यहां सबसे ज्यादा रन बनाए। उन्होंने 11 मैच में 41.36 की औसत से 455 रन बनाए थे।
भारत इस मैच में अपने तीनों ओपनर रोहित शर्मा, शिखर धवन और लोकेश राहुल को टीम में शामिल कर सकती है। रोहित-धवन ओपनिंग करेंगे, तो राहुल मध्यक्रम में खेलेंगे। अब देखना यह होगा कि कोहली किस क्रम पर बल्लेबाजी करते हैं। अगर वे तीसरे पर खेलने उतरे तो राहुल चौथे नंबर पर खेलेंगे। हालांकि, कोहली ने खुद को ही नीचे रखने का इशारा किया है। वहीं, श्रेयस अय्यर पांचवें नंबर पर खेलेंगे। ऐसे में मनीष पांडेय को बाहर बैठना पड़ सकता है।

वॉर्नर, स्मिथ और लबुशाने पर सबकी नजर
ऑस्ट्रेलियाई टीम की बात करें तो पिछली बार भारत के खिलाफ पांच मैच की सीरीज में 2-0 से पिछड़ने के बाद 3-2 से जीतने पर उसके हौंसले बुलंद हैं। खास बात है कि उस समय डेविड वॉर्नर और स्टीव स्मिथ जैसे स्टार बल्लेबाज टीम में नहीं थे। इस बार दोनों के साथ टेस्ट में बेहतरीन बल्लेबाजी करने वाले मार्नश लबुशाने भी टीम में हैं। इन तीनों पर सबकी नजरें होंगी।

पिच और मौसम रिपोर्ट: मुंबई में मैच के दौरान मौसम साफ रहेगा। तापमान 18 से 28 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है। पिच से पहले तेज गेंदबाजों को मदद मिल सकती है। टॉस जीतने वाली टीम पहले गेंदबाजी करना पसंद करेगी। इस मैदान पर अब तक 24 मैच हुए। 12 मैच में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम और 12 मैच में रन चेज करने वाली टीम जीती है।

हेड-टू-हेड
दोनों टीमों के बीच अब तक हुए 137 वनडे में भारतीय टीम 50 में ही जीत सकी। ऑस्ट्रेलिया की टीम 77 में जीती। 10 मुकाबले बेनतीजा रहे। वहीं, भारत में दोनों के बीच अब तक 61 मैच हुए। इस दौरान टीम इंडिया 27 में जीती। 29 में हार का मिली। 5 मुकाबले बेनतीजा रहे।

दोनों टीमें
भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप कप्तान), जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल, शिखर धवन, शिवम दुबे, श्रेयस अय्यर, रविंद्र जडेजा, केदार जाधव, मनीष पांडेय, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), लोकेश राहुल, नवदीप सैनी, मोहम्मद शमी, शार्दुल ठाकुर और कुलदीप यादव।

ऑस्ट्रेलिया: एरॉन फिंच (कप्तान), एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), पैट कमिंस, एश्टन एगर, पीटर हैंड्सकॉम्ब, जोश हेजलवुड, मॉर्नस लबुशाने, केन रिचर्डसन, डी आर्सी शॉर्ट, स्टीव स्मिथ, मिशेल स्टार्क, एश्टन टर्नर, डेविड वॉर्नर और एडम जम्पा।