मुंबई: मनपा के एच/पूर्व विभाग में निष्ठा प्रशिक्षण का आयोजन

मुंबई: शिक्षकों और मुख्य शिक्षकों के लिए राष्ट्रीय स्तर पर निष्ठा का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। मुंबई मनपा एच पूर्व की तरफ से सांताक्रुज पूर्व शाला के सभागार में इस प्रशिक्षण का आयोजन किया गया। मुंबई मनपा के शिक्षणाधिकारी महेश पालकर तथा प्रादेशिक विद्या प्राधिकरण की उप संचालक श्रीमती संघमित्रा त्रिभुवन के मार्गदर्शन में यह प्रशिक्षण संपूर्ण मुंबई में एक साथ चल रहा है। इसी क्रम में अब तक सांताक्रुज पूर्व में चार ग्रुप में हजारों शिक्षक-शिक्षिकाओं को प्रशिक्षण दिया जा चुका है। पांचवीं और आखिरी बैच का उद्घाटन करते हुए एच पश्चिम के प्रशासकीय अधिकारी विनायक करणे और एच पूर्व की प्रशासकीय अधिकारी श्रीमती छाया साल्वे ने निष्ठा प्रशिक्षण को निष्ठापूर्वक लेने के लिए प्रोत्साहित किया। महाराष्ट्र विद्या प्राधिकरण के अधिकारी निंबाजी गीते ने शिक्षकों, शिक्षिकाओं और विद्यार्थियों में कुशल नेतृत्व क्षमता के विकास के गुण सिखाए।विद्यार्थियों में पारदर्शी तथा निश्छल भाव से नेतृत्व क्षमता बढ़ानी चाहिए। जो विद्यार्थी सबसे पीछे बैठते हैं उनमें यह क्षमता विकसित होनी चाहिए। ‘विभाग द्वारा दिए जाने वाले समस्त प्रशिक्षण को एक सूत्र में पिरोकर विद्यार्थियों का मूल्यवर्धन कैसे किया जाय,’ कृति द्वारा समझाया।
इस प्रशिक्षण में विभाग निरीक्षिका श्रीमती अफसाना, बी.ओ.पारधी सर, लक्ष्मण मल्लाव, नीलेश पिंपले, श्रीमती सुवर्णा, श्रीमती मानसी माने और निंबाजी गीते ने सिखाया कि,’वह शिक्षक सबसे ज्यादा श्रेष्ठ होता है जो यह कहता है कि मुझे यह काम नहीं आता फिर भी मैं करूंगा।’
प्रशिक्षण में हास्य कवि सुरेश मिश्र ने अपनी कविताओं से लोटपोट कर प्रशिक्षण को आनंददायी बना रहे है जबकि शिवपूजन पांडेय ने मेहमानों का स्वागत किया। यह प्रशिक्षण पांच दिनों तक चलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *