उत्तर प्रदेशक्रिकेट और स्पोर्टदिल्लीब्रेकिंग न्यूज़मुंबई शहरशहर और राज्य

अंडर-19 वर्ल्ड कप: यशस्वी जायसवाल का शतक, पाकिस्तान को 10 विकेट से रौंद फाइनल में INDIA

पोचेस्त्र (साउथ अफ्रीका): ओपनर यशस्वी जायसवाल की सेंचुरी (105*) और गेंदबाजों के दम पर भारतीय टीम ने अंडर-19 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल मुकाबले में चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को 10 विकेट से हरा दिया। दिव्यांश सक्सेना ने भी नाबाद 59 रनों की पारी खेली। भारतीय टीम लगातार तीसरी बार अंडर-19 वर्ल्ड के फाइनल में पहुंची है। यशस्वी ने छक्के के साथ टीम इंडिया को जीत दिलाई और अपना शतक पूरा किया।
भारतीय गेंदबाजों ने पहले पाकिस्तान को 172 रनों पर समेट दिया। इसके बाद यशस्वी जायसवाल और दिव्यांश सक्सेना की नाबाद साझेदारी ने भारतीय टीम को आसानी से जीत दिला दी। भारत ने सिर्फ 35.2 ओवर में ही 176 रन बनाकर जीत हासिल कर ली। साउथ अफ्रीका के सेनवेस पार्क मैदान पर हुए इस मुकाबले में भारतीय टीम अपनी प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ हर मोर्चे पर आगे रही

भारत की सधी शुरुआत
पाकिस्तानी गेंदबाजों ने शुरुआत में सही लाइन और लेंथ पर बोलिंग की और बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाजों की जोड़ी को खुलकर नहीं खेलने दिया। हालांकि भारतीय जोड़ी मुश्किल में नजर नहीं आए लेकिन रन ज्यादा नहीं बने। भारतीय जोड़ी शॉट अच्छे लगा रही थी लेकिन गैप नहीं मिल पा रहे थे। शुरुआती 10 ओवर में भारत का स्कोर 38 रन था। अब चूंकि भारतीय टीम पर रनगति को कोई दबाव नहीं था और इसने भारतीय जोड़ी को सेट होने का टाइम दिया।

सक्सेना की हाफ सेंचुरी
यशस्वी जायसवाल की शानदार फॉर्म जारी रही और उन्होंने टूर्नमेंट में पहला शतक लगाया। वह टूर्नमेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए। इसके साथ ही दिव्यांश सक्सेना ने हाफ सेंचुरी जड़ी। इस जोड़ी ने पाकिस्तानी गेंदबाजों को कोई मौका नहीं दिया और अंत में भारतीय टीम को आसानी से लक्ष्य तक पहुंचा दिया।

भारतीय गेंदबाजों का दम
अंडर-19 विश्व कप के पहले सेमीफाइनल में पाकिस्तान को 172 रनों पर ही ढेर कर दिया। पाकिस्तान के सिर्फ तीन बल्लेबाज ही दहाई के आंकड़ों को छू सके। पाकिस्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। भारतीय गेंदबाजों के सामने हालांकि पाकिस्तानी बल्लेबाज ज्यादा देर टिक नहीं सके।

पाक की खराब शुरुआत
नौ के कुल स्कोर पर पिछले मैच में अर्धशतक जमाने वाले मोहम्मद हुरैरा (4) और 34 के कुल स्कोर पर फहद मुनीर (0) पविलियन लौट लिए। दूसरे सलामी बल्लेबाज हैदर अली और कप्तान रोहेल नजीर ने अर्धशतकीय पारियां खेलते हुए टीम को संभालने की कोशिश की। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 62 रनों की साझेदारी की। 77 गेंदों पर नौ चौकों की मदद से 56 रन बनाने वाले हैदर 96 के कुल स्कोर पर आउट हो गए और इसी के साथ पाकिस्तान के विकेटों का सिलसिला शुरू हो गया।

विकेट गिरते रहे
कप्तान 169 के कुल स्कोर पर टीम के आठवें विकेट के रूप में आउट हुए। उन्होंने अपनी पारी में 102 गेंदों का सामना कर 62 रन बनाए। उनकी पारी में छह चौके शामिल रहे। अंत में मोहम्मद हैरिस ने 21 रन बनाकर टीम की नैया पार लगाने की कोशिश की लेकिन ज्यादा आगे नहीं जा सके। भारतीय अंडर-19 टीम के लिए सुशांत मिश्रा ने तीन विकेट लिए। कार्तिक त्यागी और रवि बिश्नोई के हिस्से दो-दो विकेट आए। अथर्व अंकोलकर और युवा यशस्वी जायसवाल भी एक-एक विकेट लेने में सफल रहे।