मुंबई शहरलाइफ स्टाइल

मोटापे से परेशान हैं तो ये 3 काम रोजाना करें, कुछ ही दिनों में हो जाएँगी स्लिम

आज के व्यस्ततम लाइफ में मोटापा सबसे बड़ी समस्या बन गई है, जो ज्‍यादातर महिलाओं के लिए चिंता का विषय है क्‍योंकि यह सुंदरता और पर्सनैलिटी को तो बिगड़ता ही है साथ ही कई बीमारियों का कारण भी बनता है। इसके चलते हम डायबिटीज, अर्थराइटिस, ब्‍लड प्रेशर, किडनी रोग आदि के शिकार हो सकते हैं। इसलिए महिलाएं मोटापे को कम करने के लिए कई तरह के उपायों का अपनाती हैं, कुछ घंटों जिम में बिताती है, कुछ डाइट पर रहती हैं तो कुछ महिलाएं सप्‍लीमेंट का सहारा भी लेती हैं, यहां तक कि कुछ महिलाएं खान-पान ही छोड़ देती हैं।
हालांकि वेट लॉस करना अच्‍छी बात है, लेकिन इस तरह से मोटापा कम करना सही नहीं है। क्‍योंकि इससे आपकी हेल्‍थ पर बुरा असर पड़ सकता है। अगर आप भी अपना वजन तेजी से कम करना चाहती हैं तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं, क्‍योंकि इस आर्टिकल में दिए 3 टिप्‍स की मदद से आप अपना वजन तेजी से कम करके, कुछ ही दिनों में स्लिम दिखाई देगी।
आपको लग रहा होगा कि हम आपको पता नहीं क्‍या बताने जा रहे हैं। लेकिन परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्‍योंकि यह बहुत ही आसान उपाय है और इसे करने के लिए आपको घंटों जिम में पसीना बहाने या बहुत ज्‍यादा डाइटिंग की भी जरूरत नहीं है। इस उपाय को मैंने भी वेट लॉस के लिए अपनाया है और इससे मेरा वजन तेजी से कम हुआ है।
जी हां खाने-पीने की गलत आदतों, खराब लाइफस्‍टाइल, पूरे दिन ऑफिस में बैठकर काम करने और एक्‍सरसाइज की कमी के चलते मैं भी मोटापा का शिकार हो गई थीं। यहां तक कि मोटापे और लंबे समय तक सीट पर काम करने से मुझे अर्थराइटिस की प्रॉब्‍लम भी हो गई थीं। लेकिन इन उपायों को अपनाने के बाद न केवल मेरा वजन बहुत ही तेजी से कम हुआ है बल्कि मुझे अर्थराइटिस में होने वाले दर्द से भी निजात मिला है। अगर आप भी अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं तो एक बार आप भी इसे जरूर अपनाएं। जी हां वजन को कम करना उतना भी मुश्किल नहीं है, जितना हमें लगता है। आइए जानें कौन से हैं ये उपाय।

सुबह के समय गर्म पानी जरूर पियें
अगर आप अपना वजन तेजी से कम करना चाहती हैं तो आपको सुबह के समय थोड़ा तेज गर्म पानी पीना चाहिए। इसके लिए आपको रोजाना सुबह उठकर 1 गिलास गर्म पानी घूट-घूट करके पीना है। आप चाहे तो 1 गिलास गुनगुना पानी में 1 चम्मच शहद और नींबू निचोड़ कर डालकर भी पी सकती हैं। ऐसा आपको लगातार करना है।
आपको कुछ ही दिनों में खुद में बदलाव महसूस होगा। इस बारे में डॉक्‍टर अबरार मुल्तानी का कहना हैं कि जब हम गर्म पानी पीते हैं, तो इससे बॉडी में जमा फैट दूर होता है। जिससे आपका वेट कम होने लगता है। इसके अलावा गर्म पानी पीने से बॉडी को डिटॉक्‍स होती है जिससे मेटाबॉलिज्‍म बढ़ने लगता है और आप पतली होने लगेगी।

खाना खाने के बाद पानी पीनेे से बचना
अगर आप अपना वजन तेजी से कम करना चाहती हैं तो खाना खाते समय पानी पीने से बचें। जी हां खाने के दौरान या तुरंत बाद पानी पीने से पाचन धीमा हो जाता है, जिससे खाना अच्‍छे से पचता नहीं है और मोटापे का कारणबनता है। इसके अलावा खाना खाने के बाद पानी पीने से बॉडी में भारीपन तो आता ही है साथ ही आमाशय के ऊपरी भाग में कफ की बढ़ोतरी होती है। जी हां खाने के तुरंत बाद पानी पीने से मोटापा बढ़ता है व कफ संबंधी समस्याएं भी परेशान कर सकती हैं। इसलिए खाना खाने के 1 घंटे पहले और 1 घंटे बाद तक पानी नहीं पीना चाहिए। खाने के बीच में तो पानी बिलकुल भी नहीं पीना चहिए।

सोने से पहले गर्म पानी पीना
अगर आप वजन तेजी से कम करना चाहती हैं तो सुबह के साथ रात को सोने से पहले भी गर्म पानी पिएं। रात में आपका पाचन तंत्र सबसे कमजोर होता है ऐसे में गर्म पानी पीने से खाना जल्दी पचाने में मदद मिलती है। ऐसे में गर्म पानी पीने से भोजन जल्दी डाइजेस्ट होने में मदद मिलेगी, जिससे वजन तेजी से कम होता है। गर्म पानी हमें रोज पीना चाहिए, जिससे ब्‍लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और बॉडी से टॉक्सिन से छुटकारा मिलता है। सोने से पहले गर्म पानी पीने से त्वचा भी अच्छी होती है। गर्म पानी पीने की सलाह डॉक्टर भी देते हैं, क्योंकि गर्म पानी 100 बीमारियों का इलाज है।