चुनावी हलचलदिल्लीब्रेकिंग न्यूज़राजनीतिशहर और राज्य

एग्जिट पोल्स की भविष्यवाणी: दिल्ली में फिर AAP की सरकार, बीजेपी के प्रदर्शन में सुधार, कांग्रेस तकरीबन साफ

नयी दिल्ली: दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 में कई न्यूज चैनलों और एजेंसियों की ओर से जारी किए गए एग्जिट पोल्स में फिर से अरविंद केजरीवाल की सरकार बनाने का अनुमान जताया गया है। एग्जिट पोल्स की मानें तो दिल्ली में बड़ी आसानी से आम आदमी पार्टी की दोबारा पूर्ण बहुमत वाली सरकार बनती दिख रही है। लगभग सभी एग्जिट पोल्स ने आम आदमी पार्टी को 55 या इससे ज्यादा सीटें जीतते हुए दिखाया है। उधर, पिछले चुनाव के मुकाबले बीजेपी के प्रदर्शन में सुधार जरूर दिख रहा है, लेकिन बहुमत के आंकड़े से काफी पीछे रहने का अनुमान है। एग्जिट पोल्स के मुताबिक इस बार के भी चुनाव में कांग्रेस की सबसे ज्यादा दुर्गति होने वाली है। ज्यादातर एग्जिट पोल्स में कांग्रेस अधिकतम एक या दो सीट पर सिमटती हुई दिख रही है।

सीएम का चेहरा न बताना पड़ सकता है बीजेपी को भारी: पात्रा
भाजपा ने दिल्ली चुनाव 2020 के एग्जिट पोल के नतीजे सामने आने के बाद अहम बयान दिया है। पार्टी के प्रवक्ता संबित पात्रा ने एक टीवी चैनल से कहा कि दिल्ली में मुख्यमंत्री का चेहरा नहीं उतारने से नुकसान हो सकता है।
लगभग सभी एग्जिट पोल के नतीजे आम आदमी पार्टी (आप) के पक्ष में हैं। इनमें अरविंद केजरीवाल की पार्टी को 45 से 57 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है। इंडिया न्यूज – NETA ने आप को 57 सीटें मिलने की संभावना जताई है। रिपब्लिक -जन की बात और ABP – C Voter ने तो ये आंकड़ा 49 से 63 तक बताया है। TIMES NOW – IPSOS ने बीजेपी को 26 और आप को 44 सीटें दी हैं। इसके बाद बीजेपी खेमे में निराशा देखी जा सकती है। संबित पात्रा ने माना कि सीएम का चेहना न देने से हो सकता है पार्टी को कुछ नुकसान हुआ हो। उन्होंने कहा, ऐसा नहीं है कि हमारे पास दिल्ली में चेहरों की कमी है। लेकिन हमने एक फैसला किया। अगर ये कारण हुआ होगा तो इसकी समीक्षा करेंगे।
बता दें कि दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 के लिए मतदान संपन्न हो गया है। 70 विधानसभा सीटों पर अपने प्रतिनिधि चुनने के लिए लोगों कतार में लगकर अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। शाम 6 बजे वोटिंग की प्रक्रिया समाप्त होने के बाद एग्जिट पोल्स के रुझान आने शुरू हो गए। एग्जिट पोल की मानें तो दिल्ली में फिर से आम आदमी पार्टी की सरकार बन रही है। टाइम्स नाउ के एग्जिट पोल के मुताबिक आम आदमी पार्टी को पूर्वी और पश्चिमी दिल्ली के साथ कई अन्य इलाकों में बंपर सीटें मिलती दिख रही हैं।

हालांकि संबित ने साफ किया कि दिल्ली में पीएम नरेंद्र मोदी सबसे लोकप्रिय हैं। उन्होंने कहा, लोकसभा में हमारा 56 पर्सेंट वोट था। मोदी जी की लोकप्रियता बरकरार है। वोट शेयर शिफ्ट नहीं हुआ है। कांग्रेस का मत प्रतिशत लगातार घट रहा है। इस बार तो वो छह पर्सेंट पर सिमट रही है। पहले 20 पर्सेंट से ज्यादा मिले थे। साफ है कि कांग्रेस के वोट आप में शिफ्ट हो गए।

एग्जिट पोल्स में किस पार्टी को कितनी सीटें
संबित ने कहा कि अगर लोकल मुद्दों को प्रमुखता नहीं देने से नुकसान हुआ होगा तो इन सब बातों की समीक्षा की जाएगी। बीजेपी ने दिल्ली चुनाव पीएम मोदी के चेहरे पर ही लड़ने का फैसला किया था। पार्टी के अध्यक्ष जेपी नड्डा ने दिसंबर में एक मौके पर कहा था कि मनोज तिवारी सीएम उम्मीदवार होंगे, लेकिन बाद में उन्होंने सफाई दी और कहा कि उनका आशय यह नहीं था। हालांकि एग्जिट पोल को गलत बताते हुए मनोज तिवारी ने कहा कि सरकार बीजेपी की ही बनेगी। उन्होंने ट्वीट किया कि बीजेपी 48 सीटें जीतेगी, मेरा ट्वीट संभाल कर रख लीजिए।

मनोज तिवारी की विदाई तय: सौरभ
आम आदमी पार्टी के प्रवक्ता सौरभ भारद्वाज ने तो भविष्यवाणी की है कि जल्द ही दिल्ली बीजेपी के चीफ पद से मनोज तिवारी की छुट्टी होने वाली है। उन्होंने कहा, एग्जिट पोल के 2 अर्थ हैं। एक यह कि दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए एग्जिट पोल और दूसरा मनोज तिवारी के लिए एग्जिट पोल। वह जल्द ही दिल्ली बीजेपी चीफ के पद से विदा होंगे और वह खुद भी इसे अच्छी तरह से जानते हैं।