औरंगाबादब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरशहर और राज्यसामाजिक खबरें

महाराष्ट्र: ऑपरेशन के जरिए महिला से पुरुष बने कॉन्स्टेबल ने की शादी!

औरंगाबाद: मुंबई के एक हॉस्पिटल में 2 साल पहले सेक्स चेंज करवाकर महिला से पुरुष बने पुलिस कॉन्स्टेबल ललित साल्वे ने रविवार को शादी कर ली। 32 वर्षीय ललित पहले ललिता के नाम से जाने जाते थे। एक लंबी लड़ाई के बाद ललित ने साल 2018 में मुंबई के सेंट जॉर्ज हॉस्पिटल में अपना सेक्स चेंज करवाया था।
ललित की शादी औरंगाबाद के एक मंदिर में बेहद सादे समारोह में सीमा से हुई। शादी में सिर्फ परिवार के लोग ही शामिल हुए। ललित के मुताबिक, सीमा को उनके अतीत के बारे में सब पता है और वह उसका सम्मान करती है।

ललित ने कहा- मैं सोचता था कि शादी मेरी किस्मत में नहीं
ललित ने कहा, मैं सोचता था कि शादी मेरे भाग्य में नहीं है। दूसरों की शादी में जाता था तो यह अहसास और सालता था। सीमा भी कहती है कि उसके लिए विश्वास करना मुश्किल था कि उसकी शादी मेरे साथ हो रही है। उसने शादी के लिए हां करने से पहले मुझे जानने की कोशिश की। वह मेरा सम्मान करती है और हमारे माता-पिता खुश हैं।

रिसेप्शन में ऑपरेशन करने वाले डॉक्टर भी शामिल होंगे
सादे समारोह में शादी करने वाले ललित ने अपने गांव में एक बड़ा रिसेप्शन रखा है। इसमें गांव और परिवार के लोगों के अलावा उसका ऑपरेशन करने वाले डॉ. रजत कपूर और ट्रांसजेंडर एक्टिविस्ट गौरी सावंत शामिल होंगी।

2009 में पुलिस जॉइन की, जांच में जेंडर आइडेंटिटी डिसऑर्डर का पता चला
ललिता साल्वे 2009 में एक महिला कॉन्स्टेबल के रूप में महाराष्ट्र पुलिस में भर्ती हुईं। उन्हें पहली पोस्टिंग बीड जिले में मिली। नौकरी जॉइन करने के बाद जेजे हॉस्पिटल में उनकी जांच हुई और पता चला कि उनकी बॉडी में यूट्रस, फैलोपियन ट्यूब, वेजाइना और ब्रेस्ट नहीं है। डॉक्टरों के मुताबिक, उन्हें जेंडर आइडेंटिटी डिसऑर्डर था। इसके बाद ललिता ने तय किया कि वे अपना सेक्स चेंज करवाकर पुरुष बनेंगी। 2017 में उन्होंने बीड के तत्कालीन एसपी को पत्र लिखकर अपनी इच्छा बताई।
यह मामला महाराष्ट्र के डीजीपी तक पहुंचा और ललिता ने उनसे सेक्स चेंज ऑपरेशन के लिए एक महीने की छुट्टी मांगी। हालांकि, नियम का हवाला देते हुए इसे खारिज कर दिया गया। जिसके बाद ललिता ने बॉम्बे हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया। आखिरकार तत्कालीन मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने मामले में पहल की और ललिता की छुट्टी मंजूर करवाई। 2018 में मुंबई के सेंट जॉर्ज हॉस्पिटल में उनकी सफल सर्जरी हुई।