Uncategorisedउत्तर प्रदेशदिल्लीदेश दुनियाब्रेकिंग न्यूज़मनोरंजनमहाराष्ट्रमुंबई शहरशहर और राज्य

कोरोना का कहर: ३१ मार्च तक स्कूल, कॉलेज, मॉल, सिनेमागृह, जिम तथा फिल्म और टीवी की शूटिंग बंद

महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे सेवनहिल्स अस्पताल पहुँचकर जायजा लेते हुए

मुंबई: कोरोनावायरस का कहर अब महाराष्ट्र में भी बढ़ने लगा है। देश के अन्य राज्यों को पीछे छोड़ते हुए कोरोनावायरस से पीड़ित मरीज सर्वाधिक महाराष्ट्र में मिले है।
राज्य के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने विधानसभा में घोषणा करते हुए कहा कि सरकार शुक्रवार रात 12 बजे से महामारी रोग अधिनियम1897 लागू कर रही है। उन्होंने कहा कि सरकार ने यह फैसला लोगों की व्यापक सुरक्षा के मद्देनजर लिया है।
महाराष्ट्र में कोरोना के मरीजों की संख्या अन्य राज्यों की तुलना में सबसे ज्यादा 32 हो गई है। सिर्फ पुणे में ही 15 मामलों की पुष्टि हुई है। राज्य सरकार ने इसे महामारी घोषित करते हुए राज्य के सभी स्कूलों, सिनेमागृहों, नाट्यगृह, जिम, और स्विमिंग पूल को अगले 31 मार्च तक बंद रखने का निर्देश दिया है। स्कूलों में बोर्ड परीक्षाएं तय समय सीमा से जारी जारी रहेगा।
शुक्रवार को मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने राज्य के लोगों को भीड़भाड़ से बचने, बिना जरुरी काम के घर से बाहर नहीं निकलने की हिदयात देते हुए सिनेमागृह, नाट्यगृह, स्विमिंग पूल आदि को राज्य के सभी बड़े शहरों में बंद रखने का निर्देश जारी किया। इसके आलावा निजी कंपनियों को निवेदन किया है कि संभव हो तो कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होम की सुविधा उपलब्ध करायें। मुख्यमंत्री ने साथ ही सभी सरकारी कार्यक्रम और उद्घाटन, सभा, समारोह आदि को भी रद्द करने का निर्देश दिया है। मुख्यमंत्री ने ने मीडिया के लोगों से अनुरोध किया है कि वे कोराना संक्रमित लोगों से बातचीत नहीं करें।
बता दें कि राज्य सरकार की ओर से कोरोनावायरस के बचाव के लिए तमाम परियोजनाएं शुरू की गई है। सभी सरकारी अस्पतालों में आइसोलेशन रूम बनाए गए हैं। राज्य में कहीं भी शट डाउन करने की जरूरत नहीं है। हर जिले में कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है और हर दो घंटे में सरकार स्थिति की समीक्षा कर रही है।

देश में कोरोना से अब तक 2 मौत की हो चुकी है पुष्टि
भारत में अब तक कोरोना वायरस से संक्रमण के 94 मामलों की पुष्टि हो चुकी है। इनमें ठीक हो चुके 10 मरीज और 2 मौत के मामले भी शामिल हैं। अभी तक जिन 2 मौत के मामलों की पुष्टि हुई है, उनमें पहला कर्नाटक के कलबुर्गी और दूसरा दिल्ली का मामला है। कलबुर्गी में सऊदी अरब से लौटने वाले एक बुजुर्ग की मौत हुई थी जबकि दिल्ली में शुक्रवार को एक बुजुर्ग महिला ने आरएमएल अस्पताल में दम तोड़ा था। महिला का बेटा इटली से लौटा था और उसी के जरिए उसकी मां तक संक्रमण पहुंचा था।
वहीँ महाराष्ट्र के बुलढाणा जिले में शनिवार दोपहर को 71 साल के एक शख्स की इलाज के दौरान मौत हो गई। वह सऊदी अरब से लौटा था और शक था कि वह कोरोना वायरस से संक्रमित था। अस्पताल के एक अधिकारी ने बताया कि इलाज के दौरान शख्स की मौत हुई। उसे डायबिटीज और हाई ब्लडप्रेशर की भी समस्या थी। उसके सैंपल को जांच के लिए लैब में भेजा गया है। अगर यह कोरोना वायरस का केस साबित हुआ तो देश में इस घातक वायरस से मौत का यह तीसरा मामला होगा।

महाराष्ट्र के अहमदनगर जिले के एक सरकारी अस्पताल से कोरोना वायरस के तीन संदिग्ध मरीज किसी को सूचित किए बिना शनिवार को भाग गए। एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि अहमदनगर के जिला अस्पताल के पृथक वार्ड में भर्ती दो महिलाएं और एक पुरुष डॉक्टरों को सूचित किए बिना अस्पताल से चले गए। अधिकारी ने बताया कि सिविल सर्जन ने अहमदनगर शहर के तोपखाना पुलिस थाने से संपर्क किया। उन तीनों व्यक्तियों की की मेडिकल रिपोर्ट अभी नहीं आई है। उन्होंने कहा कि उन तीनों का पता लगाने के प्रयास किए जा रहे हैं। महाराष्ट्र के अहमदनगर जिले में एक व्यक्ति के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है।

कोरोना से जान गंवाने वालों के परिजनों को 4 लाख की आर्थिक मदद
केंद्र सरकार ने शनिवार को कोरोना वायरस से जान गंवाने वाले लोगों के परिजनों के लिए सहायता राशि का ऐलान किया। मरने वाले मरीज या फिर मरीजों की देखभाल करने वाले की मौत पर उनके परिजनों को केंद्र सरकार की तरफ से 4-4 लाख रुपये की सहायता राशि दी जाएगी।

4,000 से ज्यादा लोग निगरानी में अधिक
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को बताया कि देश में कोरोना वायरस पॉजिटिव केसों की संख्या 84 पहुंच गयी है। मंत्रालय ने बताया कि संक्रमण से पीड़ित 7 लोग अब स्वस्थ हो चुके हैं और उन्हें अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी है। इनके अलावा, केरल के 3 मरीज पहले ही स्वस्थ हो चुके हैं। कुल 84 संक्रमित लोगों के संपर्क में आए 4,000 से ज्यादा लोगों को निगरानी में रखा गया है।
कोरोना वायरस की मार झेल रहे ईरान में फंसे 234 भारतीयों को भारत ले आया गया है। विदेश मंत्री जयशंकर ने बताया कि इस जत्थे में 131 स्टूडेंट और 103 तीर्थ यात्री शामिल हैं। जयशंकर ने इसके लिए ईरान सरकार और भारतीय दूतावास को धन्यवाद कहा है। ईरान से विमान दिल्ली पहुंचा और यहां से फिर जैसलमेर के लिए रवाना हुआ। आर्मी के आइसोलेशन वॉर्ड में सभी आने वालों की स्क्रीनिंग की जाएगी और इसके बाद जैसलमेर के क्वैरंटाइन में रखा जाएगा। शुक्रवार को 44 यात्रियों का एक जत्था ईरान से भारत वापस लाया गया था।
ईरान से 58 यात्रियों का पहला जत्था मंगलवार को भारत आया था। ईरान में शनिवार को इस खतरनाक वायरस से लगभग 100 लोगों की मौत हो गई। इसके साथ ही वहां का आंकड़ा 700 के करीब पहुंच गया है। देश में लगभग 13 हजार लोग कोरोना से संक्रमित हैं। पश्चिम एशिया में ईरान कोरोना वायरस से सबसे अधिक प्रभावित हुआ है।
ईरान के कई वरिष्ठ अधिकारी भी इसकी चपेट में आ चुके हैं। ईरान के शीर्ष नेता खोमैनी के सलाहकार भी कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे। इससे पहले सऊदी अरब ने कोरोना वायरस के चलते अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर दो सप्ताह के लिए पाबंदी लगा दी है। खाड़ी देश भी दुनिया भर में फैले कोरोना वायरस की चपेट में हैं।

कोरोना के खौफ में जी रहे 234 भारतीय वतन लौटे
ईरान में फंसे 234 भारतीय रविवार को भारत पहुंच गए हैं। यह जानकारी विदेश मंत्री जयशंकर ने ट्वीट करके दी है। ईरान पश्चिमी एशिया में कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित देश है। यहां लगभग 13 हजार लोग इस खतरनाक वायरस से प्रभावित हैं। कोरोना वायरस की मार झेल रहे ईरान में फंसे 234 भारतीयों को भारत ले आया गया है। विदेश मंत्री जयशंकर ने बताया कि इस जत्थे में 131 स्टूडेंट और 103 तीर्थ यात्री शामिल हैं। जयशंकर ने इसके लिए ईरान सरकार और भारतीय दूतावास को धन्यवाद कहा है। ईरान से विमान दिल्ली पहुंचा और यहां से फिर जैसलमेर के लिए रवाना हुआ। आर्मी के आइसोलेशन वॉर्ड में सभी आने वालों की स्क्रीनिंग की जाएगी और इसके बाद जैसलमेर के क्वैरंटाइन में रखा जाएगा। शुक्रवार को 44 यात्रियों का एक जत्था ईरान से भारत वापस लाया गया था।ईरान से 58 यात्रियों का पहला जत्था मंगलवार को भारत आया था। ईरान में शनिवार को इस खतरनाक वायरस से लगभग 100 लोगों की मौत हो गई। इसके साथ ही वहां का आंकड़ा 700 के करीब पहुंच गया है। देश में लगभग 13 हजार लोग कोरोना से संक्रमित हैं। पश्चिम एशिया में ईरान कोरोना वायरस से सबसे अधिक प्रभावित हुआ है।
ईरान के कई वरिष्ठ अधिकारी भी इसकी चपेट में आ चुके हैं। ईरान के शीर्ष नेता खोमैनी के सलाहकार भी कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे। इससे पहले सऊदी अरब ने कोरोना वायरस के चलते अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर दो सप्ताह के लिए पाबंदी लगा दी है। खाड़ी देश भी दुनिया भर में फैले कोरोना वायरस की चपेट में हैं।
दुनियाभर में 150,000 से अधिक लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हैं। सऊदी अरब के निकटवर्ती देश ईरान में सबसे अधिक लोग कोरोना वायरस संक्रमित हैं। ईरान में 13,000 से अधिक लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं, जिनमें से 700 लोगों की मौत हो चुकी है।

फिल्म और टीवी की शूटिंग बंद
कोरोना वायरस का कहर हर क्षेत्र को प्रभावित कर रहा है। अब फिल्म और टीवी इंडस्ट्री ने आगामी 19 मार्च से 31 मार्च तक शूटिंग बंद करने का फैसला लिया गया है। मुंबई में रविवार को इंडियन मोशन पिक्चर्स प्रड्यूसर्स असोसिएशन (IMPPA) के आफिस में फिल्म इंडस्ट्री में काम करने वाली सभी तरह की संस्थाओं ने सयुंक्त रूप से मीटिंग कर यह फैसला लिया कि गुरुवार 19 मार्च से 31 मार्च तक फिल्म, टीवी और डिजटल प्लेटफॉर्म के लिए होने वाली सभी तरह की शूटिंग पूरी तरह से बंद कर दी जाएगी।