नागपुरपुणेब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरशहर और राज्य

महाराष्ट्र सरकार हुई सख्त, मुंबई, पुणे, पिंपरी-चिंचवण, नागपुर बंद

मुंबई: कोरोनावायरस (कोविड-19) मामलों की बढ़ती हुई संख्या के मद्देनजर महाराष्ट्र में बंद को लेकर और सख्ती बरतते हुए मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने व्यावसायिक प्रतिष्ठानों को बंद रखने के आदेश दिए हैं।
शुक्रवार को जारी आदेश में उन्होंने मुंबई, पुणे और नागपुर में सभी निजी कार्यालयों, दुकानों और व्यवसायिक प्रतिष्ठानों को बंद रखने के आदेश दिए हैं। इसके साथ ही सरकारी कार्यालयों में उपस्थिति 25 प्रतिशत तक घटा दिया गया है और पहली से आठवीं कक्षा तक की सभी परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया है। इन सबके बीच मुंबई की लाइफलाइन लोकल ट्रेनों की सेवाएं फिलहाल जारी रहेंगी, हालांकि मुख्यमंत्री ने लोगों से इस महामारी को फैलने से रोकने के लिए कहीं सफर करने से मना किया है। बिना जरुरत के घर से बाहर न निकले।
खबर है कि महाराष्ट्र में कोविड-19 के 52 सकारात्मक मामलों की पुष्टि हुई है। जिसमें 5 लोगों की जांच निगेटिव आई है।

मुख्यमंत्री ठाकरे ने कहा, कल मेरे अपील के बाद, ट्रेन और बसों में लोगों की भीड़ में भारी गिरावट देखने को मिली है, लेकिन इसमें अभी और कमी की जरूरत है। सरकार ने निर्णय लिया है कि अत्यंत आवश्यक सेवाओं को छोड़कर सभी निजी कार्यालय 31 मार्च तक बंद रहेंगे, सरकारी कार्यालयों में उपस्थिति 25 प्रतिशत तक ही रहेगी।
इस आदेश को शुक्रवार मध्यरात्रि से किराने की दुकान, मेडिकल शॉप, डेयरी और बैंक जैसी अत्यंत आवश्यक सेवाओं को छोड़कर बाकी सभी क्षेत्रों में सख्ती से लागू किए जाएंगे।

कोरोना के फैलाव को रोकने के लिए हर स्तर पर शासन-प्रशासन कार्य करने में जुटा हुआ है। एक तरफ जहां जिले के बाहर से आने वाले वाहनों को महाराष्ट्र के चेकपोस्टों पर जांच के बाद शहर में आने के लिए प्रवेश दिया जाएगा, वहीं विदेश से आने वाले लोगों को 14 दिन के लिए क्वारंटाइन सेंटर भेजने की व्यवस्था की गई है। शहर में लोगों के एक जगह इकट्ठा होने पर पाबंदी लगा कर धारा 144 लागू कर दी गई है। रेस्टॉरेंट, मॉल्स, होटल्स जैसे प्रतिष्ठानों को सख्ती से बंद कराया गया है। इन सबके बावजूद शासन-प्रशासन ने लोगों से आह्वान किया है कि वे कोरोना को हराने के लिए प्रशासन का सहयोग करें, जिससे स्थिति पर पूरी तरह नियंत्रण पाया जा सके।