दिल्लीदेश दुनियाब्रेकिंग न्यूज़शहर और राज्य

दक्षिण कोरिया ने बनाया किट, 10 मिनट में होगा कोरोना टेस्ट

वॉशिंगटन: दुनियाभर में शनिवार को नोवेल कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 12 हजार पार कर जाने से चिंताएं बढ़ गई हैं। उधर, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कोविड19 के मरीजों के लिए इलाज के लिए दो दवाइयों की घोषणा की है। उन्होंने हाइड्रोक्जिक्लोरोक्वीन और एजिथ्रोमाइसिन नाम की दो दवाई पेश की है । ट्रंप का दावा है कि दोनोंं दवाई मेडिसिन के क्षेत्र में गेम चेंजर साबित होंगी। उल्लेखनीय है कि दो दिन पहले ही ट्रंप प्रशासन ने क्लोरोक्वीन नाम की ऐंटी-मलेरिया मेडिसिन को मंजूरी दी थी। ट्रंप मेडिसिन पेश कर रहे हैं तो दक्षिण कोरिया 10 मिनट में कोरोना की पहचान करने वाला किट दुनियाभर में पहुंचाने जा रहा है।

ट्रंप ने ट्वीट किया- हाइड्रोक्जिक्लोरोक्वीन और एजिथ्रोमाइसिन साथ में लिया जाए, इनके पास मेडिसिन के इतिहास में सबसे बड़ा गेम चेंजर बनने का मौका है। एफडीए ने ऊंचाइयों को छुआ है- आपका आभार। उन्होंने कहा कि दोनों दवाई साथ में अच्छा असर दिखाती है। राष्ट्रपति ट्रंप ने आगे लिखा- उम्मीद है दोनों को तत्काल इस्तेमाल में लाया जाएगा। लोग मर रहे हैं, जल्दी आगे बढ़ें। भगवान सभी रक्षा करें। राष्ट्रपति ट्रंप ने दो दिन पहले क्लोरोक्वीन को मंजूरी दी थी और कहा था कि अमेरिका का एफडीए डिपार्टमेंट इसपर तेजी से काम कर रहा है। अगर क्लोरोक्वीन की बात करें तो यह कुनैन का कृत्रिम रूप हैं जिसका इस्तेमाल 1940 के दशक में मलेरिया के रोगियों में किया जाता था। फिलहाल क्लोरोक्वीन का इस्तेमाल चीन और फ्रांस में कोरोना वायरस संक्रमित लोगों में किया गया है। रिसचर्स ऐसा दावा कर रहे हैं कि उसके परिणाम अच्छे आए हैं। जबकि वैज्ञानिकों का मानना है इसपर अभी टेस्ट नहीं किया गया है।

दक्षिण कोरिया ने 10 मिनट में कोरोना टेस्ट करने वाले किट का निर्माण कार्य पूरा कर लिया है। अब यह हर सप्ताह तीन लाख किट एक्सपोर्ट करने पर विचार कर हा है। उल्लेखनीय है कि दक्षिण कोरिया ने कोरोना को रोकने के लिए किसी तरह के बड़े फैसले नहीं लिए थे, बल्कि उसने ज्यादा से ज्यादा लोगों का कोरोना टेस्ट किया ताकि लोगों में इसका फैलाव न हो। यही वजह रही कि इसने अपने देश में कोरोना के मामले पर एक तरह से काबू पा लिया है।