दिल्लीब्रेकिंग न्यूज़शहर और राज्य

डॉक्टर का दावा- कोरोना के मरीजों का इलाज संभव, दवा बनाने पर काम जारी

बेंगलुरु: कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप ने देशभर में आम लोगों और सरकारों की चिंता बढ़ा रखी है। रोज लगातार बढ़ते मामलों को देखते हुए इसके इलाज पर भी शोध जारी हैं। इस बीच बेंगलुरु के एक डॉक्टर ने कोरोना वायरस के मरीजों के इलाज के लिए दवा पर रिसर्च करने का दावा किया है।
बेंगलुरु के ऑन्कोलॉजिस्ट विशाल राव ने कहा कि अभी इसकी शुरुआती स्टेज हैं और इस हफ्ते के अंत तक कुछ ठोस परिणाम मिल सकते हैं। उन्होंने बताया कि इसके रिव्यू के लिए हमने सरकार के पास भी आवेदन किया है।
डॉक्टर विशाल राव ने बताया, इंसानी शरीर की कोशिकाओं में वायरस से लड़ने की क्षमता होती है। कोशिकाओं में इंटरफेरॉन होते हैं जो वायरस से लड़ने में सहायक होते हैं। हालांकि जब मरीज कोविड-19 से संक्रमित होता है तो उसकी कोशिकाओं से ये इंटरफेरॉन नहीं निकल पाते, जिससे उसका इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है और वायरस का असर बढ़ता चला जाता है।

सिर्फ कोरोना मरीजों का इलाज संभव
राव ने आगे बताया कि हमारे शोध में हमने पाया है कि ये इंटरफेरॉन कोविड-19 से लड़ने में भी मददगार हैं। इसके लिए हमने साइटोकाइन्स का एक मिश्रण तैयार किया है जिसे कोविड-19 के मरीज के इलाज के लिए उसके शरीर में इंजेक्ट किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि यह कोई वैक्सीन नहीं है और इससे कोविड-19 से संक्रमित होने से बचा नहीं जा सकता। इसका प्रयोग सिर्फ कोविड-19 से संक्रमित मरीजों के इलाज में किया जा सकता है।

देशभर में कोरोना वायरस के 724 मामले
पिछले 24 घंटे के दौरान भारत में कोरोना वायरस के संक्रमण के 75 नए मामले सामने आए हैं और 4 लोगों की जान गई है। अब तक देश में कोरोना संक्रमण के कुल 724 मामले हैं, जबकि 17 लोगों की मौत हो चुकी है। यह जानकारी स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने शुक्रवार शाम को दी है।

मुंबई में हालत चिंताजनक
बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) के मुताबिक शुक्रवार को मुंबई में कोरोना पॉजिटिव के 9 नए मामले सामने आए। इसमें से 5 लोग विदेश से आए हैं और चार ऐसे लोग हैं जो इनके संपर्क में आए थे। छह लोग मुंबई के हैं और बाकी 3 बाहर के हैं। अब तक मुंबई में 86 लोग कोरोना पॉजिटिव हैं। नए पॉजिटिव मामले में एक वाशी में मिला है। इसी के साथ महाराष्ट्र में पॉजिटिव मामलों की संख्या बढ़कर 153 हो गई।

दिल्ली में 39 पहुंचा आंकड़ा
राष्ट्रीय राजधानी में गुरुवार को कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की कुल संख्या 39 तक पहुंच गई। स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि इनमें से 29 मामले यात्रा से जुड़े हैं, जबकि 10 मामले संपर्क में आने से हैं। कुल मामलों में से पांच को अस्पताल से छुट्टी मिली चुकी है, एक व्यक्ति की मौत हो चुकी है और एक व्यक्ति देश से बाहर जा चुका है। विभाग ने एक बयान में बताया कि 31 लोग दिल्ली के अन्य अस्पतालों में इलाज करा रहे हैं जबकि एक का इलाज गुड़गांव के मेदांता अस्पताल में चल रहा है। स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि कोविड-19 से प्रभावित मरीजों में मोहल्ला क्लीनिक का एक डॉक्टर, उनकी पत्नी और बेटी भी शामिल है।

केरल में भी हालत खराब
केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने शुक्रवार शाम को बताया कि केरल में कोरोना संक्रमण के 39 नए केस सामने आए हैं। इसमें से 34 कासगोड, 2 कन्नौर और एक-एक त्रिसुर, कोजिकोड और कोलाम के हैं। अब केरल में कुल संक्रमित लोगों की संख्या 176 हो गई है, जिसमें से 12 लोग ठीक हो चुके हैं।