दिल्लीब्रेकिंग न्यूज़शहर और राज्य

मरकज मामले में पुलिस की कार्रवाई तेज, मौलाना के खिलाफ क्राइम ब्रांच ने FIR दर्ज की

नयी दिल्ली: दिल्ली के निजामुद्दीन स्थित मरकज मामले में दिल्ली पुलिस ने कार्रवाई तेज कर दी है। तबलीगी जमात के मौलाना साद के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है। इसके साथ ही कई अन्य लोगों के खिलाफ भी मामला दर्ज किया गया है। क्राइम ब्रांच ने ये एफआईआर दर्ज की है और मामले की जांच शुरू कर दी है। ये कार्रवाई सरकारी निर्देशों के उल्लंघन की वजह से की गई है।
निजामुद्दीन मरकज में हुए मजहबी जलसे में शामिल हुए कुछ लोगों की कोरोना वायरस से मौत और कई के संक्रमित होने के बाद अचानक से तबलीगी जमात सुर्खियों में आ गया है। इसी के साथ जमात के लिए विदेश से आने वालों की एक चालबाजी भी पकड़ी गई है। निजामुद्दीन केस के बाद यह सामने आया है कि विदेश से जलसों में आने वाले तमाम जमाती टूरिस्ट वीजा पर भारत आते हैं और यहां मजहबी गतिविधियों में हिस्सा लेते थे। अब सरकार ने सख्त रुख अपनाते हुए तय किया है कि तबलगी गतिविधियों के लिए विदेश से आने वालों को आगे से टूरिस्ट वीजा जारी नहीं किया जाएगा।
दिल्ली के पुलिस कमिश्नर ने बताया कि पुलिस ने मरकज मामले में मंगलवार शाम को मौलाना साद और तबलीगी जमात के दूसरे लोगों पर एफआईआर दर्ज की है। सरकारी निर्देशों के उल्लंघन के लिए महामारी रोग अधिनियम 1897 के अलावा आईपीसी की धारा 269, 270, 271 और 120-बी के तहत ये मामला दर्ज किया गया है।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल मंगलवार शाम को प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान बताया कि उन्होंने दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल को मरकज मामले में केस दर्ज करने की अपील की थी। जिसके बाद दिल्ली के उपराज्यपाल ने कार्रवाई के निर्देश दिए। इस बीच पुलिस ने मामले में कार्रवाई करते हुए मरकज के मौलाना साद समेत इससे आयोजकों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है।

मिली जानकारी के मुताबिक, दिल्ली के निजामुद्दीन मरकज मस्जिद में पिछले दो दिनों के दौरान दिल्ली पुलिस को मिले 1830 व्यक्तियों में 281 विदेशी शामिल हैं। इन विदेशी नागरिकों में ब्रिटेन और फ्रांस के नागरिक भी हैं। इस मरकज मस्जिद में मार्च के मध्य में एक धार्मिक कार्यक्रम आयोजित किया गया था और यह देश में कोरोना वायरस प्रसार का एक प्रमुख स्रोत बन गया है। यह जानकारी अधिकारियों ने दी। यहां मिले लोगों में से अधिकतर को अलग केंद्रों और अस्पतालों के अलग वार्ड में भेज दिया गया है। मरकज से निकाले गए लोगों में 24 कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं।