महाराष्ट्रमुंबई शहरसामाजिक खबरें

मुंबई में फिर शुरू हुआ ‘रोटी बैंक’ सैकड़ों बेघर लोगों तक रोजाना मुफ्त खाना पहुंचा रहे डिब्‍बावाले

मुंबई: देश में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए लागू 21 दिन के लॉकडाउन के बीच मुंबई का ट्रेडमार्क माने जाने वाले डिब्‍बावालों का इन दिनों धंधा बंद है, लेकिन वे खाना बांटने का अपना काम अभी भी बिना रूकावट जारी रखे हुए हैं। उन्‍होंने बंद पड़े रोटी बैंक को पुनर्जीवित किया है। गैर सरकारी संगठनों के सहयोग से डिब्‍बावाले प्रतिदिन सैकड़ों बेघरों को भोजन उपलब्ध करवा रहे हैं।
मिली जानकारी के अनुसार, रोटी बैंक की शुरुआत पहले मुंबई के डिब्‍बावालों ने ही की थी, जिसमें शादियों, पार्टियों में बचे खाने को इकठ्ठा कर उसे गरीब लोगों में बांटा जाता था, लेकिन पिछले काफी समय से रोटी बैंक ने काम करना बंद कर दिया था, क्‍योंकि शहर में इन दिनों स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍या को देखते हुए शादियों, पार्टियों पर बिल्‍कुल रोक लगी हुई थी, लेकिन अब रोटी बैंक की सेवाएं एनजीओ की मदद से दोबारा शुरू कर दी गई हैं। एनजीओ इन्‍हें खाना उपलब्‍ध करवा रहे हैं, जिन्‍हें डिब्‍बा वाले मुंबई में रोजाना बेघर लोगों के पास पैकेट में पहुंचा रहे हैं।
मुंबई डिब्‍बावाला एसोसिएशन के मुखिया सुभाष तालेकर ने बताया कि ”रोटी बैंक” को कुछ समय के लिए निलंबित कर दिया गया था क्योंकि समारोह नहीं हो रहे थे। हम लॉकडाउन के बीच भी टिफिन सर्विस दे सकते हैं, लेकिन परिवहन सुविधा निलंबित होने के कारण ये मुमकिन नहीं हो पाएगा, इसलिए हम रोटी बैंक को पुनर्जीवित करना चाहते थे। इसके लिए भोजन का सहारा जरूरी था। शुक्र है कि हमें अपेक्षित सहयोग मिला है और इसके लिए अधिक से अधिक लोग योगदान करना चाहते हैं। यही कारण है कि हमने कुछ दिनों पहले रोटी बैंक को पुनर्जीवित कर दिया है।