देश दुनियामहाराष्ट्रमुंबई शहरशहर और राज्य

एशिया के सबसे बड़े धनकुबेर बने मुकेश अंबानी..!

नई दिल्ली, साल 2018 में रिलायंस इंडस्ट्रीज के शानदार प्रदर्शन की बदौलत भारत के अरबपति मुकेश अंबानी अलीबाबा ग्रुप के फाउंडर जैक मा को पछाड़कर एशिया के सबसे अमीर शख्स होने का तमगा अपने नाम कर लिया। इस साल खास बात यह रही है कि एक तरफ जहां एशिया के 128 सबसे अमीर लोगों की संपत्ति में गिरावट देखी गई, वहीं मुकेश अंबानी की संपत्ति में चार अरब डॉलर का इजाफा दर्ज किया गया।
ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के अनुसार, दुनिया की सबसे तेजी से विकास करने वाली एशियाई अर्थव्यवस्था में कुल 128 अरबपतियों को 2018 में जोरदार झटका लगा। इस साल शेयर बाजार में हुए भारी उतार-चढ़ाव से इन्हें कुल मिलाकर 137 अरब डॉलर का नुकसान हुआ। वैश्विक व्यापार तनाव और इससे पैदा हुई चिंता से एशिया के कुछ सबसे बड़े अरबपतियों को बड़ी चपत लगी। ब्लूमबर्ग द्वारा साल 2012 में रैकिंग की शुरुआत किए जाने के बाद पहली बार इन अरबपतियों की संपत्ति में गिरावट देखी गई है।
ब्लूमबर्ग की अरबपतियों की रैंकिंग में शामिल 40 चीनी अरबपतियों में से दो तिहाई से अधिक की संपत्ति में गिरावट देखी गई। वांडा ग्रुप के वांग जियानलिन को 10.8 अरब डॉलर का नुकसान हुआ, जो एशिया में किसी अरबपति को हुए नुकसान की तुलना सबसे अधिक है। जेडी डॉट कॉम के फाउंडर रिचर्ड लियू को 4.8 अरब डॉलर का नुकसान हुआ।
भारत के 23 सबसे अमीर लोगों को 21 अरब डॉलर का नुकसान हुआ। दुनिया के सबसे बड़े स्टील निर्माता लक्ष्मी मित्तल को 5.6 अरब डॉलर या उनकी कुल संपत्ति का 29 फीसदी का नुकसान हुआ है। इसके बाद सन फार्मास्यूटिकल्स इंडस्ट्रीज के फाउंडर दिलीप सांघवी को 4.6 अरब डॉलर का नुकसान हुआ।
दक्षिण कोरिया के अरबपति भी बाजार में मची खलबली से नहीं बच सके। इस खलबली में देश के सात सबसे अमीर लोगों को 17.2 अरब डॉलर का नुकसान हुआ। सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स के मालिक बाप-बेटे ली कुन-ही और उनके बेटे जे वाई ली को उनकी कुल संपत्ति की एक तिहाई का नुकसान हुआ।
हॉन्ग कॉन्ग के अरबपतियों को भी भारी चूना लगा है। सीके हचिन्सन ऐंड सीके असेट्स के चेयरमैन पद से मार्च में रिटायर हुए ली का-शिंग को छह अरब डॉलर का नुकसान हुआ, जबकि शहर के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति ली शाउ की को 3.3 अरब डॉलर का नुकसान हुआ।
2018 में बाजार में मची खलबली में हालांकि कुछ दिग्गजों को फायदा भी हुआ है, जिनमें स्मार्टफोन मेकर श्याओमी कॉर्प के लेई जुन भी शामिल है, जिन्हें 8.7 अरब डॉलर का फायदा हुआ। वहीं, जापान के सबसे अमीर शख्स तदाशी यानाई को 6.3 अरब डॉलर का मुनाफा हुआ।