दिल्लीमनोरंजनमहाराष्ट्रशहर और राज्य

TRAI ने उपभोक्ताओं को दिया 31 जनवरी तक चैनल चुनने का वक्त

नई दिल्ली , टेलिकॉम रेग्युलेटरी अथॉरिटी (TRAI) ने कुछ वक्त पहले ही नए केबल टीवी में नया टैरिफ सिस्टम लागू करने का आदेश दिया था, TRAI ने सभी मल्टि सर्विस ऑपरेटर्स (MSOs) और लोकल केबल ऑपरेटर्स (LCOs) को पहले 29 दिसंबर से नया टैरिफ सिस्टम लागू करने का आदेश दिया था, लेकिन अब ट्राई ने इस समय सीमा को बढ़ा दिया है। अब TRAI ने कहा है कि ग्राहक 31 जनवरी तक अपनी पसंद के चैनल चुन सकते हैं।
ट्राई के सचिव एस के गुप्ता ने पीटीआई से बातचीत में कहा, हमने आज (गुरुवार) ब्रॉडकास्टर्स, डीटीएच ऑपरेटरों और एमएसओ (मल्टी-सिस्टम ऑपरेटरों) के साथ एक बैठक की। सभी ने नए नियमों को लागू करने की अपनी तत्परता दिखाई। हालांकि, उन्होंने अनुरोध किया कि ग्राहकों को कुछ और समय दिया जाए ताकि वे अपने हिसाब से चैनल चुन सकें जिससे आगे उन्हें परेशानी न हो।
बता दें कि इस नए सिस्टम के तहत उपभोक्ताओं को चैनल चुनने की आजादी होगी और वे उन्हीं चैनलों के लिए भुगतान करेंगे, जिन्हें वे देखना चाहते हैं। ट्राई के अनुसार, इलेक्ट्रॉनिक प्रोग्राम गाइड (EPG) के जरिए टीवी स्क्रीन पर हर चैनल की MRP लिखी होगी। कोई भी डिस्ट्रीब्यूटर ब्रॉडकास्टर की ओर से तय कीमत से अधिक नहीं ले सकता है।
नेटवर्क कपैसिटी फीस के रूप में ग्राहकों को हर महीने 100 चैनलों के लिए अधिकतम 130 रुपये देना होगा। यदि आप 100 से अधिक चैनल देखते हैं तो (हालांकि ऐसे ग्राहकों की संख्या महज 10-15 फीसदी है) अगले 25 चैनलों के लिए 20 रुपये अतिरक्त देने होंगे। इसके अलावा आप जो पे चैनल्स चुनेंगे उनकी तय कीमतें जुड़ जाएंगी। TRAI की ओर से चैनलों की प्राइस रेंज 1 से 19 रुपये के बीच तय है।