ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरशहर और राज्य

गणेशोत्सव पर भी मंडरा रहा कोरोना का साया! मशहूर मंडल GSB ने रद्द किया गणपति सेलिब्रेशन…

मुंबई: कोरोना संकट के चलते मुंबई के माटुंगा स्थित सबसे प्रसिद्ध गणपति मंडलों में से एक ‘जीएसबी सेवा मंडल’ ने इस साल गणेशोत्सव नहीं मनाने का फैसला किया है. इस साल गणेश चतुर्थी का त्योहार 22 अगस्त को होगा. हिंदी माह भाद्रपद में शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि से अगले 9 दिनों तक महाराष्ट्र समेत पूरे विश्व गणेशोत्सव बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है. गणेशोत्सव के दौरान भारी संख्या में गणेशभक्त इकट्ठा होते हैं, जिससे संक्रमण का खतरा है इसीलिए ‘जीएसबी सेवा मंडल’ ने ऐसा निर्णय लिया है. जीएसबी सेवा मंडल अब अगले साल फरवरी के महीने में गणेशोत्सव का आयोजन करेगा. गौरतलब है कि ‘जीएसबी सेवा मंडल’ गणेशोत्सव आयोजित करने वाले मुंबई के सबसे अमीर मंडलों में से एक है. यहां बाप्पा की प्रतिमा 14 फीट ऊंची होती है और 20 करोड़ के आभूषण से सुसज्जित रहते हैं.
महाराष्ट्र में गणेशोत्सव बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है. भगवान गणेश के भक्त काफी उत्साह के साथ इस त्यौहार को मनाते हैं. इसके अलावा गणपति विसर्जन तक पंडालों में खूब जगराते होते हैं. देशभर में प्रसिद्ध मंदिरों में पहुंचकर भक्तगण भगवान गणेश के दर्शन करते हैं. आखिरी दिन बाप्पा की विदाई ‘गणपति बाप्पा मोरया…अगले बरस तू जल्दी आ’ के साथ की जाती है.
पुराणों के अनुसार गणेश चतुर्थी के दिन ही गणपति का जन्म हुआ था. गणेशोत्सव में देश के अलग-अलग हिस्सों में भगवान गणेश की बड़ी प्रतिमाएं स्थापित की जाती हैं. नियमानुसार गणपति बप्पा की स्थापित प्रतिमा की पूजा पूरे नौ दिन तक की जाती है.