ब्रेकिंग न्यूज़शहर और राज्य

मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू की युवा दंपतियों से अपील, 2 से अधिक बच्चे पैदा करें..

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने सूबे के युवा दंपतियों से दो या दो से अधिक बच्चे पैदा करने की अपील की है। यही नहीं नायडू ने दो या दो से अधिक बच्चे पैदा करने के इच्छुक दंपती को इन्सेंटिव देने की भी घोषणा की है। इसके साथ ही सीएम ने उन नियमों को भी खत्म कर दिया है, जिसके तहत दो या उससे अधिक बच्चों वाले उम्मीदवार को स्थानीय निकाय चुनाव लड़ने की अनुमति नहीं थी। नायडू ने अपने इस घोषणा के साथ इस बात का जिक्र किया कि सूबे की आबादी तेजी से कम हो रही है। उन्होंने बताया कि पिछले 10 वर्षों में राज्य की आबादी में 1.6 फीसदी की गिरावट सामने आई है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक नायडू ने अधिक से अधिक बच्चों को पैदा करने की वकालत करने के साथ कहा कि जनसंख्या वृद्धि दर को बरकरार रखने के लिए यह उचित समय है।
नायडू ने यह चिंता भी जाहिर की अगर यही स्थिति रही तो आने वाले दो दशकों में खाने वाले मुंह अधिक होंगे और काम करने वाले हाथ कम। इस दौरान नायडू ने इसका भी जिक्र किया कि सूबे की कुल आबादी का 50 फीसदी हिस्सा जवान है। साथ ही कहा कि सूबे को जवान बनाए रखने के लिए यह कदम उठाए जाना जरूरी है।
सीएम ने यह भी बताया कि सूबे में शिशु मृत्यु दर में कमी आई है। उन्होंने बताया कि 2014 में 37 (प्रति 1000) से अब यह 10.51 (प्रति 1000) पर है। वर्ष 2011 के जनगणना के मुताबिक 8.46 करोड़ आबादी के साथ आंध्र प्रदेश देश (तेलंगाना के अलग होने से पहले) में 10वां सबसे बड़ी आबादी वाला राज्य था।