उत्तर प्रदेशदिल्लीशहर और राज्य

ट्रेन-18 जनवरी के दूसरे सप्ताह में चलाने की संभावना

दिल्ली / वाराणसी के बीच चलने वाली ट्रेन-18 जनवरी के दूसरे सप्ताह में चलाने की संभावना है।
सूत्रों के अनुसार, इस ट्रेन को 13 या 14 जनवरी को चलाया जा सकता है। रेल संरक्षा आयुक्त (सीआरएस) की संरक्षा संबंधी कुछ सिफारिशों को लागू करने के लिए रेलवे बोर्ड काम कर रहा है। दूसरी ओर रेल मंत्री पीयूष गोयल ने एक अनौपचारिक मुलाकात में पत्रकारों को बताया कि ट्रेन-18 के सफल ट्रायल हो चुके हैं। लेकिन दिल्ली-वाराणसी के बीच चलाने के लिए सीआरएस ने कुछ सुझाव दिए हैं जिसे लागू किया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से समय मांगा जाएगा। प्रधानमंत्री स्वयं ट्रेन-18 को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे।
दिल्ली-वाराणसी के बीच ट्रेन-18 की रफ्तार 130 किलोमीटर प्रतिघंटा रहेगी। हालांकि सेमी हाई स्पीड के चलते यह ट्रेन 160-200 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से दौड़ सकती है। 130 किलोमीटर रफ्तार के बावजूद इस रूट की सबसे तेज गति वाली मेल-एक्सप्रेस ट्रेन से टी-18 अपनी दूरी 45 फीसदी तेज चलेगी। वर्तमान में दिल्ली-वाराणसी की दूरी मेल-एक्सप्रेस टे्रन 11 से 12 घंटे में तय करती हैं जबकि टी-18 महज आठ घंटे में अपना सफर पूरा करेगी।
इस मौके पर रेल मंत्री ने नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर ट्रेन-18 का मुआयना किया। विदित हो कि टी-18 का दिल्ली-इलाहाबाद के बीच ट्रॉयल 30 दिसंबर को हो चुका है। दिल्ली-वाराणसी के बीच यह पहली शताब्दी एक्सप्रेस की तर्ज पर चेयरकार वाली टी-18 होगी। यह ट्रेन कानपुर व इलाहाबाद में दो-दो मिनट के लिए ठहरेगी। फिलहाल इसका किराया तय नहीं किया गया है।