उत्तर प्रदेशब्रेकिंग न्यूज़शहर और राज्य

कानपुर: 6 घंटे के अंदर एक और मुठभेड़, पुलिस ने मार गिराए, फरार 2 बदमाश, लूटी पिस्टल बरामद

कानपुर: यूपी के कानपुर में 8 पुलिसकर्मियों की शहादत के बाद फरार अपराधियों की धर-पकड़ तेज हो गई है. इसी क्रम में 6 घंटे के भीतर एक और मुठभेड़ कानपुर देहात में हुई है. इसमें पुलिस ने फरार दो बदमाशों को मार गिराया है, वहीं 3 बदमाश मौके से भागने में सफल रहे हैं, उन्हें भी गोली लगी है. पुलिस ने इन बदमाशों के पास से पुलिस से लूटे हथियार बरामद किए हैं. वहीं 3 जवान भी मुठभेड़ में घायल हुए हैं. चौबेपुर थाना क्षेत्र के विकरू जंगल में ये मुठभेड़ हुई है.

सूत्रों के अनुसार मारे गए बदमाश राकेश और मुन्ना हैं हालांकि पुलिस के अनुसार गांववालों से इनकी शिनाख्त के बाद ही कुछ कहा जा सकता है.
आईजी मोहित अग्रवाल ने बताया कि देर रात पुलिसकर्मियों की शहादत के बाद सर्च ऑपरेशन चलाया जा रहा था. इसी दौरान पास के जंगल में कुछ बदमाशों से पुलिस की मुठभेड़ हुई है. बदमाशों ने पुलिस टीम को देखते ही फायरिंग झोंक दी, जवाबी फायरिंग में 2 बदमाश मारे गए हैं, वहीं तीन बदमाश अंधेरे का फायदा उठाकर भागने में सफल रहे हैं. आईजी ने बताया कि इस हमले में 3 पुलिसकर्मी भी घायल हुए हैं. वहीं बदमाशों के पास से पुलिस से लूटी गई पिस्टल बरामद की गई है, जिससे साफ होता है कि ये बदमाश रात को सीओ की टीम पर फायरिंग के दौरान उपस्थित थे.

हस्ट्रीशीटर विकास दुबे (फाइल फोटो)

बीती रात चौबेपुर थाना क्षेत्र के विकरू गांव में दबिश देने पहुंची पुलिस टीम पर बदमाशों ने ताबड़तोड़ गोलियां बरसाईं. इसमें बिल्‍हौर के सीओ समेत 8 पुलिसकर्मी शहीद हो गए हैं. एसओ बिठूर समेत 6 पुलिसकर्मी गम्भीर रूप से घायल हैं. सभी घायल पुलिसकर्मियों को गंभीर हालत में रीजेंसी अस्पताल में भर्ती कराया गया है. अपराधियों की गिरफ्तारी के लिए यूपी पुलिस ताबड़तोड़ दबिश दे रही है. जानकारी के मुताबिक हमलावर बदमाशों ने पुलिस टीम पर AK-47 से गोलियां बरसाईं थीं. वहीं, अपराधियों को दबोचने के लिए एसटीएफ की टीमें जुट गई हैं. इसके अलावा बदमाशों के पास से एक रायफल भी बरामद हुई है.

एडीजी ला एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार ने कहा- पुलिस की तरफ से हुई बड़ी चूक
उत्तर प्रदेश के कानपुर देहात में पुलिस और बदमाशों के बीच मुठभेड़ में 8 पुलिसकर्मी शहीद हो गये. इस पूरे घटनाक्रम पर एडीजी लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार ने प्रतिक्रिया देते हुये कहा कि पुलिस टीम से बड़ी चूक हुई है.

DSP सहित 8 पुलिसकर्मी शहीद
पुलिस की एक टीम पर बदमाशों ने ताबड़तोड़ गोलियां चला दीं, जिसमें डीएसपी देवेंद्र मिश्रा और थाना प्रभारी समेत 8 पुलिसकर्मी शहीद हो गए. पुलिस की यह टीम हिस्ट्रीशीटर विकास दुबे को पकड़ने के लिए गई थी. खबर मिलने के बाद एसएसपी और आईजी घटनास्थल पर पहुंच चुके हैं. फरेंसिक टीम भी यहां छानबीन में जुट गई है.
डीजीपी ने बताया कि अपराधी को पकड़ने गई पुलिस को रोकने के लिए बदमाशों ने पहले से ही जेसीबी वगैरह लगाकर रास्ता रोक रखा था. पुलिस दल के वहां पहुंचते ही बदमाशों ने छतों से पुलिस टीम पर फायरिंग शुरू कर दी, जिसमें पुलिस के 8 लोग शहीद हो गए. इनमें एक डेप्युटी एसपी देवेंद्र मिश्रा, 3 सब इंस्पेक्टर शामिल हैं. शहीदों में एक SO और 4 कांस्टेबल हैं. ये बदमाशों की फायरिंग में शहीद हो गए हैं। एसएसपी और आईजी मौके पर हैं. कानपुर की फॉरेंसिक टीम जांच कर रही है. लखनऊ से भी एक टीम फोरेंसिक की जा रही है. STF भी लगा दी गई है.

पहले से घात लगाकर बैठे थे बदमाश
पुलिस की टीम जब इस हिस्ट्री शीटर के यहां दबिश देने पहुंची तो दुबे की गैंग के लोग यहां घात लगाकर पुलिस का इंतजार कर रहे थे. इससे पहले पुलिस अपनी कार्रवाई को अंजाम देती कि इन अपराधियों ने उन पर गोलियां बरसा दीं. गैंग के सदस्यों ने पुलिस को चारों ओर से घेर लिया था. पुलिस को ऐसे हमले की उम्मीद नहीं थी. बताया जा रहा है कि विकास दुबे यहां से फरार हो गया है. पुलिस ने राज्य के सभी बॉर्डर सील कर दिए हैं.

सीएम योगी हुए सख्त, कड़ी कार्रवाई के निर्देश
उत्‍तर प्रदेश के पुलिस महानिदेशक एचसी अवस्‍थी ने कहा कि हमलावर बदमाशों की तलाश में एसटीएफ को लगाया गया है. एसटीएफ के आईजी भी मौके पर पहुंच रहे हैं. अपराधियों के खिलाफ बड़ा अभियान चलाया जा रहा है. उन्‍होंने बताया कि हस्ट्रीशीटर विकास दुबे के खिलाफ आईपीसी की धारा 307 (हत्‍या का प्रयास) के तहत मामला दर्ज था. पुलिस इसी सिलसिले में उसे पकड़ने गई थी. बदमाशों ने मार्ग पर जेसीबी रख दी थी, जिससे मार्ग बाधित हो गया था. पुलिस टीम के वहां रुकते ही ऊंचाई से उनपर फायरिंग शुरू कर दी गई, जिसमें 8 पुलिसवाले मारे गए. डीजीपी ने 7 जवानों के घायल होने की बात भी कही है. इस मुठभेड़ के बाद यूपी का पुलिस महकमा सकते में है. एनकाउंटर में बड़ी संख्‍या में पुलिसवालों के मारे जाने के बाद सीएम योगी ने बदमाशों के खिलाफ सख्‍त कार्रवाई के निर्देश दिए हैं