दिल्लीदेश दुनियाब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरशहर और राज्य

बड़ी ख़बर: आखिरकार भारत ने बना ली COVID-19 की स्वदेशी वैक्सीन, 15 अगस्त को लॉन्च की तैयारी

नयी दिल्ली: कोरोना वायरस वैक्सीन से जुड़ी एक बड़ी और अच्छी खबर आई है। पता चला है कि देश में 15 अगस्त को कोरोना वैक्सीन (coronavirus indigenous vaccine) लॉन्च करने की तैयारी है। यानी स्वतंत्रता दिवस के दिन से देश को कोरोना वायरस से भी आजादी मिलना शुरू हो सकती है। यह वैक्सीन इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने हैदराबाद की Bharat Biotech International Ltd (BBIL) के साथ मिलकर बनाई गई है।
इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने हैदराबाद की Bharat Biotech International Ltd (BBIL)ने मिलकर जिस वैक्सीन को बनाया है उसका नाम BBV152 कोविड वैक्सीन रखा गया है। यह पूरी तरह से स्वदेशी है।

ICMR के एक्सर्ट्स ने बताया है कि कोरोना वायरस की वैक्सीन को क्लीनिकल ट्रायल के बाद 15 अगस्त को लॉन्च किया जा सकता है। इस काम को जल्द से जल्द पूरा करने के लिए ICMR ने सभी स्टेकहोल्डर्स को पत्र लिखा है। कहा गया है कि इस काम को टॉप प्रायओरिटी पर करना है। ICMR ने भारत बॉयोटेक को लिखे एक पत्र में कहा है कि स्वदेशी कोरोना वैक्सीन का ट्रायल फास्ट ट्रैक मोड में किया जाए जिससे 15 अगस्त तक क्लीनिकल ट्रायल के रिपोर्ट को लॉन्च कर दिया जाए।

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में 20,903 नए मामले सामने आए हैं और 379 लोगों की मौत हुई है। इसके बाद देशभर में कोरोना पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 6,25,544 हो गई है, जिनमें से 2,27,439 सक्रिय मामले हैं, 3,79,892 लोग ठीक हो चुके हैं या उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है और अब तक 18,213 लोगों की मौत हो चुकी है।