दिल्लीब्रेकिंग न्यूज़शहर और राज्यसामाजिक खबरें

दिल्ली में खुला दुनिया का सबसे बड़ा कोविड सेंटर

नयी दिल्ली: दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने रविवार को राधा स्वामी सत्संग घर में 10 हजार बिस्तर वाले सरदार पटेल कोविड-19 देखभाल सेंटर का उद्घाटन किया।
यह दुनिया में अपनी तरह का सबसे बड़ा केंद्र है। बैजल ने छतरपुर में स्थापित इस केंद्र में बिस्तरों, ऑक्सीजन सिलेंडर, वेंटिलेटरों, आईसीयू और चिकित्सा कर्मचारियों की उपलब्धता की समीक्षा की।
इस केंद्र के संचालन के लिए नोडल एजेंसी भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) होगी, जबकि दिल्ली सरकार प्रशासनिक मदद दे रही है।
यह केंद्र 1,700 फुट लंबा और 700 फुट चौड़ा है। इसका आकार फुटबॉल के करीब 20 मैदानों जितना है। यह केंद्र मामूली या बिना लक्षण वाले कोरोना मरीजों के लिए है।

12 दिन में बनाया एक हजार बिस्तर वाला अस्पताल
केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह और रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कोरोना के मरीजों के इलाज के लिए 1,000 बिस्तर वाले नव-निर्मित अस्थायी अस्पताल का रविवार को दौरा किया। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्ष वर्धन और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल भी उनके साथ थे। शाह ने ट्वीट कर बताया कि डीआरडीओ ने गृह मंत्रालय, स्वास्थ्य मंत्रालय, सशस्त्र बलों और टाटा ट्रस्ट की सहायता से 12 दिन के रिकॉर्ड समय में इसे तैयार किया। इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के पास रक्षा मंत्रालय की जमीन पर बनाए गये इस अस्पताल के आईसीयू में 250 बिस्तर हैं।