ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई उपनगरमुंबई शहरव्यवसायशहर और राज्य

महाराष्ट्र सरकार का आदेश- अब हर दिन खुले रहेंगे बाजार

मुंबई: उद्धव सरकार ने आगामी 9 जुलाई से पूरे राज्य में दुकान खोलने के समय को 2 घंटे के लिए और बढ़ा दिया है। इस कदम से महाराष्ट्र के छोटे व्यापारियों को काफी फायदा होगा। सरकार का यह आदेश उन सभी दुकानों पर लागू होगा जो कंटेनमेंट जोन के बाहर हैं।

महाराष्ट्र सरकार ने कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए दुकानों को बंद रखने का आदेश दिया था। राज्य में अनलॉक की शुरुआत होने पर सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक खोलने का आदेश दिया गया था। इस आदेश के बाद दुकानें खुलने लगी थी। व्यापारी संघटनों की तरफ से लगातार यह मांग हो रही थी कि समय सीमा को बढ़ाया जाए। सरकार ने इस मांग को स्वीकार करते हुए अब सभी व्यापारियों को शाम 7 बजे तक दुकान को खोलने की अनुमति दी है।

‘मिशन बिगिन अगेन’ के तहत हुआ फैसला
महाराष्ट्र सरकार ने दुकानों को खोलने की समय सीमा बढ़ाने का फैसला ‘मिशन बेगिन अगेन’ के तहत किया है। समय सीमा कम होने की वजह से कई बाजारों में लोगों की भारी भीड़ देखी जा रही थी। भीड़ से कोरोना के फैलने का खतरा भी था। इसलिए भीड़ को नियंत्रित करने के लिए भी यह फैसला लेना जरूरी था।

ऑड-इवन फार्मूला के तहत खुलेंगी दुकानें
सरकार के आदेश के बाद अब बाजार रोजाना खोले जा सकते हैं। लेकिन दुकानों को खोलने के लिए ऑड-इवन फार्मूला का इस्तेमाल करना होगा इस कदम से बाजार में लोगों की भीड़ को नियंत्रित करने का प्रयास है। बाजारों में भीड़ बढ़ने और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं होने पर उस बाजार को तत्काल प्रभाव से बंद कर दिया जाएगा। मार्केट एंड शॉप ओनर्स एसोसिएशन को इस बात का खास ख्याल रखना होगा। इसके पहले अनलॉक की शुरुआत में सरकार ने पुणे, औरंगाबाद, मालेगांव, धुले, जलगांव, सोलापुर, नागपुर और अमरावती जैसी जगहों पर दुकानों को खोलने का आदेश दिया था।

राज्य में 31 जुलाई तक लागू है लॉकडाउन
सरकार ने भले ही महाराष्ट्र में आर्थिक गतिविधियों को शुरू करने के लिए विशेष सहूलियत प्रदान की है लेकिन अभी राज्य में 31 जुलाई तक लॉकडाउन लागू है। सरकार ने होटल उद्योग को भी 8 जुलाई से 33 प्रतिशत की क्षमता के साथ शुरू करने की अनुमति दी है।