ब्रेकिंग न्यूज़मनोरंजनमहाराष्ट्रमुंबई उपनगरमुंबई शहरशहर और राज्य

मुंबई: नहीं रहे शोले के सूरमा भोपाली, मशहूर हास्य अभिनेता जगदीप का मुंबई में हुआ निधन

मुंबई: बॉलीवुड के मशहूर हास्य एक्टर जगदीप का निधन हो गया है. जगदीप का 81 साल की उम्र में मुंबई में निधन हुआ है. जगदीप ने बॉलीवुड की ब्लॉकबस्टर फिल्म शोले में सूरमा भोपाली की यादगार भूमिका निभाई थी. वह बॉलीवुड के जाने-माने हास्य अभिनेता थे. उनका असली नाम सैयद इश्तियाक अहमद जाफरी था.
29 मार्च 1939 में जन्मे जगदीप के सात बच्चे हैं. जगदीप ने तीन शादियाँ की थीं. बेटे असरानी और जावेद जाफरी बॉलीवुड और टीवी पर सक्रिय हैं. जगदीप को आइफा लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड मिल चुका है.
शोले के साथ ही उन्होंने अंगूर जैसी फिल्म की थी. जगदीप ने 400 से अधिक फिल्मों में अभिनय किया था. उन्हें कई भूमिकाओं के लिए याद किया जायेगा, लेकिन सबसे ज्यादा शोहरत उन्हें शोले फिल्म में ‘सूरमा भोपाली’ की भूमिका से ही मिली थी. इस फिल्म में उनका छोटा सा रोल ज़रूर था, लेकिन उन्होंने इसमें यादगार अभिनय किया था. इसके अलावा फिल्म ‘पुराना मंदिर’ में मच्छर के किरदार और फिल्म ‘अंदाज अपना-अपना’ में सलमान खान के पिता के रोल में भी उन्होंने दर्शकों का जबरदस्त मनोरंजन किया था. उन्होंने एक फिल्म का निर्देशन किया था जिसका नाम सूरमा भोपाली था. इस फिल्म में लीड किरदार भी उन्होंने खुद निभाया था.
जगदीप ने फिल्म इंडस्ट्री में अपने करियर की शुरुआत 1951 में बी आर चोपड़ा की फिल्म ‘अफसाना’ से की थी. इस फिल्म में जगदीप ने बतौर बाल कलाकार काम किया था. इसके बाद भी उन्होंने कई फिल्मों में बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट काम किया जिनमें गुरूदत्त की आरपार, बिमल रॉय की दो बीघा जमीन जैसी बेहतरीन फिल्में शामिल हैं.
फिल्म ‘हम पंछी एक डाल के’ में उनके काम को लोगों ने काफी सराहा था और भारत के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू ने भी जगदीप की तारीफ की थी. जगदीप के बेटे जावेद जाफरी और नावेद जाफरी भी एंटरटेन्मेन्ट इंडस्ट्री से जुड़े रहे हैं.

गौरतलब है कि पिछले तीन महीनों में बॉलीवुड के पांच बड़ी हस्तियां इस दुनिया को अलविदा कह चुकी हैं. अप्रैल महीने में इरफान खान और ऋषि कपूर ने अपने प्राण त्याग दिए थे. इसके बाद जून के महीने में सुशांत सिंह राजपूत ने आत्महत्या की थी वही इसी महीने कुछ दिनों पहले सरोज खान का निधन हो गया था. और अब बॉलीवुड के दिग्गज कॉमेडियन एक्टर जगदीप का जाना.
साल 2020 फिल्म इंडस्ट्री के लिए खास अच्छा नहीं है. इस दौरान फ़िल्मी दुनिया ने अपने कई नायाब हीरों को खो दिया है.