दिल्लीदेश दुनियाब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरशहर और राज्य

जानें- कैसे आप भी बन सकते हैं कोरोना वैक्सीन के ह्यूमन ट्रायल का हिस्सा, ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

नयी दिल्ली: कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए पूरे विश्व के साथ-साथ देश में भी वैक्सीन बनाने का काम जोरो पर चल रहा है. इसी क्रम में दिल्ली के एम्स अस्पताल में भी देसी वैक्सीन Covaxin के ह्यूमन ट्रायल की तैयारी शुरू कर दी गयी है. इस संबंध में ह्यूमन ट्रायल की जिम्‍मेदारी संभाल रहे प्रिंसिपल इनवेस्टिगेटर डॉ संजय राय ने ऑल इंडिया रेडियो को बताया कि इस सप्ताह गुरुवार से कुछ लोगों को वैक्सीन का पहला डोज दिया जायेगा. बताया जा रहा है कि दिल्ली के एम्स में ह्यूमन ट्रायल का सैंपल साइज काफी बड़ा है और यहां के परीक्षण पर इस वैक्सीन का भविष्य तय किया जायेगा.
ज्ञात हो कि Covaxin का देश में 14 जगहों पर ह्यूमन ट्रायल हो रहा है, जिसमें से एक पटना का एम्स और रोहतक पीजीआई भी शामिल है. देशी वैक्सीन में सबसे ज्यादा चर्चा Covaxin की है, जिसका निर्माण भारत बायोटेक आईसीएमआर की मदद से कर रहा है. इसके बारे में यह कहा जा रहा है कि इसे 15 अगस्त तक लॉंन्च किया जा सकता है.

शनिवार को स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने वैक्सीन को लेकर एक ट्‌वीट भी किया था, जिसमें उन्होंने यह बताया था कि वैक्सीन को लेकर जल्दी ही कोई अच्छी खबर आ सकती है. उन्होंने बताया था कि वैक्सीन का कोई साइड इफेक्ट अब तक नहीं देखा गया है. उन्होंने ट्‌वीट किया था पिछले कई महीनों से कोरोना वैक्सीन के विकास के लिए जारी प्रयास के सकारात्मक संकेत मिलने लगे हैं. हम जल्द ही इस महामारी पर पूरी तरह विजय प्राप्त कर लेंगे.

जानें- कैसे बन सकते हैं ह्यूमन ट्रॉयल का हिस्सा
कोई भी स्वस्थ व्यक्ति वैक्सीन के ह्यूमन ट्रॉयल का हिस्सा बन सकता है. इसके लिए उन्हें बस [email protected] पर मेल करना होगा या फिर वे 7428847499 पर SMS या कॉल भी कर सकते हैं. इसके लिए वॉलिटिअर की आयु 18 से 55 साल के बीच होनी चाहिए. साथ ही यह भी जरूरी है कि वह पहले कोरोना पॉजिटिव ना रहा हो.

दुनिया के कई देशों की तरह भारत में भी कम-से-कम सात कंपनियां वैक्सीन बनाने के काम में जुटी हैं. घरेलू फार्मा कंपनियों की बात की जाए तो भारत बायोटेक (Bharat Biotech), सीरम इंस्टिट्यूट (Serum Institute), जायडस कैडिला (Zydus Cadila), पैनेशिया बायोटेक (Panacea Biotec), इंडियन इम्यूनोलॉजिकस (Indian Immunologicals), मायनवैक्स (Mynvax) और बायोलॉजिकल ई (Biological E) कोविड-19 का टीका तैयार करने का प्रयास कर रही हैं.

गौरतलब है कि अब तक इस महामारी के चपेट में आने से दुनिया भर में 6 लाख से अधिक लोगों की मौत हो गयी है. जबकि 1.4 करोड़ लोग इस वायरस से संक्रमित हो चुके हैं.