मुंबई शहरशहर और राज्यसामाजिक खबरें

कैंसर इलाज के लिए बिहार के गरीब मरीजों को आर्थिक सहायता, बिहार सरकार का टाटा अस्पताल से करार

मुंबई , कैंसर के हजारों मरीजों को मुफ्त इलाज मुहैया कराने वाले परेल के टाटा मेमोरियल कैंसर अस्पताल का नया कदम मुंबई में रहने वाले उन लाखों बिहारवासियों के लिए सकून का संदेश लाया है, जिनके नाते-रिश्तेदार और इष्ट-मित्र कैंसर के निदान और उपचार के लिए यहां आते हैं। बिहार फाउंडेशन की पहल पर टाटा मेमोरियल कैंसर अस्पताल का संचालन करने वाले टाटा मेमोरियल सेंटर और बिहार सरकार के बीच सोमवार को एक समझौते पर हस्ताक्षर हुए, जिनके तहत कैंसर इलाज के लिए बिहार के गरीब मरीजों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।
बगैर सर्जरी की जरूरत वाले इलाज के लिए यह सहायता एक लाख रुपये और सर्जरी की जरूरत वाले इलाज के लिए एक लाख 20 हजार रुपये होगी। समझौते पर टाटा मेमोरियल सेंटर के निदेशक डॉ.राजेंद्र बडवे, बिहार फाउंडेशन के आर. एस. श्रीवास्तव और बिहार के निवेश आयुक्त ने हस्ताक्षर किए। विशेष अतिथि के रूप में अल्केम लेबोरेटरीज के एग्जेक्यूटिव चेयरमैन बी.एन.सिंह भी मौजूद थे। योजना को मूर्त रूप देने में टाटा मेमोरियल कैंसर हॉस्पिटल के डॉ. पंकज चतुर्वेदी का बड़ा योगदान है।
बी.एन.सिंह ने इस पहल के लिए बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी को धन्यवाद दिया और पहल को सफल बनाने के लिए हरसंभव प्रयास करने का वचन दिया। बिहार असोसिएशन के सचिव यू. के. सिंह ने इस सुविधा को बिहार से मुंबई आने वाले गरीब कैंसर मरीजों के लिए वरदान बताया। ‌बिहार के उद्योगपति विजय कुमार झा ने समझौते का स्वागत किया है।