ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई उपनगरमुंबई शहरशहर और राज्य

मुंबई में विनाशकारी बारिश का कहर, रेड अलर्ट जारी, बारिश में डूबे कई इलाके!

मुंबई: महाराष्ट्र में कोरोना संकट के बीच मुंबई, ठाणे और पालघर जिलों में बुधवार को मूसलाधार बारिश की वजह से जनजीवन बुरी तरह से प्रभावित हुआ है। एनडीआरएफ की ओर से जानकारी दी गई कि मस्जिद और भायखला स्टेशनों के बीच पानी की वजह से दो लोकल ट्रेनें फंस गईं। वहीँ कई जिलों में तेज हवाओं के साथ बारिश हो रही है।
मंगलवार की बारिश मुंबई और आसपास के इलाकों के लिए आफत बनकर बरस रही है। इतनी बारिश के बाद अब बुधवार यानी आज भी यहां रेड अलर्ट जारी है। मुंबई में मूसलाधार बारिश ने एक बार फिर दिन भर की मूसलाधार बरसात कहर बरपाया है। यहाँ तमाम इलाके पानी-पानी हो गए। रेल सेवा ठप हो गई, हाईवे बंद हो गए, सड़कें तालाब बन गईं, घरों और दुकानों में कई फुट तक पानी घुस गया. मुंबई और आसपास के इलाकों में भारी बारिश का दौर जारी है।
मौसम विभाग ने इसके मद्देनजर आज भी रेड अलर्ट जारी किया है। मंगलवार को हुई बारिश के बाद मुंबई के दादर हिंदमाता, लोअर परेल, सायन, किंग्ज सर्कल इलाके में कई घरों में दो फुट तक पानी भर गया. माटुंगा में सड़कें और फुटपाथ पर घुटनों तक पानी आ गया। पनवेल, भाडुप और प्रभादेवी रेलवे स्टेशन पर भारी जलभराव की वजह से लोग घंटों तक फंसे रहे।
मंगलवार को कांदिवली में मूसलाधार बारिश के दौरान भारी भूस्खलन की वजह से वेस्टर्न हाईवे बंद हो गया। रोड पर अचानक बड़ी-बड़ी चट्टानें आ गिरीं। ये चट्टानें इतनी बड़ी थीं कि अगर कोई इनकी चपेट में आ जाता तो बड़ा हदसा हो सकता था। हालांकि हाईवे से गुजर रही बसें और कार भूस्खलन के दौरान बालबाल बच गयीं।

सांताक्रुज पूर्व में भारी बारिश की वजह से बरसाती नाले में उफान आ गया और नाले के किनारे बना मकान ढह गया। मकान में मौजूद चार लोग नाले में जा गिरे। इनमें से एक महिला को बचा लिया गया है लेकिन दो बच्चों सहित तीन लोगों का अभी तक पता नहीं चल पाया है। उपनगर कांदिवली में पश्चिमी एक्सप्रेस राजमार्ग (डब्ल्यूईएच) पर मंगलवार सुबह भूस्खलन से पश्चिमी उपनगर से दक्षिणी मुबंई की ओर यातायात बाधित रहा। दक्षिण मुंबई में कई कर्मचारियों के अदालत ना पहुंचने पर बंबई उच्च न्यायालय ने कई मामलों की ऑनलाइन सुनवाई स्थगित कर दी।
महाराष्ट्र सरकार ने बारिश की वजह से मुंबई और उपनगरीय इलाकों स्थित अपने कार्यालयों में छुट्टी घोषित कर दी। उत्तरी मुंबई के गोरई तट से करीब 12 किलोमीटर दूर समुद्र में नौका डूबने से दो मछुआरे लापता हो गए हैं जबकि 11 लोगों को बचा लिया गया है। उपनगरी सांताक्रूज के नाले में 35 वर्षीय एक महिला और उसके दो बच्चे बह गए। ठाणे में पूरी रात हुई बारिश की वजह से बिजली के खंभे में आए करंट की चपेट में आने से एक व्यक्ति की मौत हो गई।

मध्य रेल के रेल सुरक्षा बल का सराहनीय कार्य
पहली लोकल ट्रेन जो कि सीएसटी से कर्जत जा रही थी, उसमें फंसे 150 लोगों को रेलवे स्टाफ ने सुरक्षित निकाल लिया है। उधर, दूसरी लोकल ट्रेन जो कर्जत से सीएसटी के लिए जा रही थी वह मस्जिद स्टेशन से 60 मीटर दूर पानी ज्यादा होने की वजह से फंस गई। मूसलाधार बारिश को देखते हुए कोल्हापुर, सांगली, सतारा, ठाणे, पालघर, मुंबई, नागपुर में एनडीआरएफ की टीमों की तैनाती की गई है। संदीप खिरितकर, इन्स्पेक्टर आरपीएफ/सीएसएमटी और उनकी टीम ने जलजमाव के कारण मस्जिद स्टेशन के पास लोकल ट्रेन में फंसे यात्रियों को सुरक्षित रूप से निकालकर सराहनीय कार्य किया। इसके साथ सुरेश कांबले, इन्स्पेक्टर आरपीएफ/वाडीबंदर और उनकी टीम ने सैंडहर्स्ट रोड- मस्जिद सेक्शन के बीच जलभराव में फंसे हुए लोगों को सुरक्षित रुप से बाहर निकाला।

कार के ऊपर गिरा विशालकाय पेड़
मुंबई के खार में तेज हवाओं की वजह से एक पेड़ एक कार पर गिर गया। इस घटना में कार बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गई। मौके से पेड़ को काटकर रोड साफ करने की कवायद की जा रही है।

भीषण बारिश में फंसे महाराष्ट्र के मंत्री
सामाजिक न्याय मंत्री धनंजय मुंडे भी मुंबई में भारी बारिश की वजह से प्रभावित हुए। वह बुधवार को ईस्टर्न फ्रीवे पर तीन घंटों तक फंसे रहे। दरअसल, वह पर्ली (बीड) से मुंबई में अयोजित एनसीपी के मंत्रियों की एक बैठक में शामिल होने के लिए निकले थे। हालांकि, वह फंस गए, जिस वजह वह बैठक में शामिल नहीं हो सके।

CM उद्धव ठाकरे ने BMC को किया अलर्ट
मौसम विभाग ने मुंबई में गुरुवार को भी भारी बारिश की आशंका जताई है। वहीं, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने बीएमसी को हाईअलर्ट पर रहने को कहा है। इसके साथ ही महाराष्ट्र सीएम ने लोगों से भी अपील की कि वे घरों से बेवजह न निकलें। बहुत आवश्यक होने पर ही घरों से बाहर आएं।