दिल्लीदेश दुनियाब्रेकिंग न्यूज़शहर और राज्य

विमान हादसा: कोझिकोड के एयर इंडिया एक्सप्रेस विमान हादसे में पायलट कमांडर सहित 16 की मौत!

भीषण विमान दुर्घटना में पायलट कमांडर कैप्टन दीपक साठे की मौत हो गई है।
दीपक साठे को बोइंग 737 का बहुत अनुभवी पायलट माना जाता था।

कोझिकोड: शुक्रवार देर शाम दुबई से आ रहा एयर इंडिया का विमान केरल को कोझिकोड में एयरपोर्ट पर हादसे का शिकार हो गया है। हादसा विमान के रनवे पर फिसलने की वजह से हुआ है। बताया जा रहा है कि विमान में 191 यात्री सवार थे। विमान हादसे में पायलट सहित 16 की मौत हो गई है।
मिडिया रिपोर्ट के मुताबिक, शुक्रवार की देर शाम 7:40 बजे कालीकट इंटरनेशनल एयरपोर्ट (करीपुरम एयरपोर्ट) पर लैंडिंग के वक्त दुबई-कालीकट एअर इंडिया एक्सप्रेस (IX-1344) का विमान रनवे से फिसलकर 50 फीट गहरी खाई में जा गिरा। इस भीषण दुर्घटना में विमान के 2 टुकड़े हो गए। विमान में 184 यात्री और क्रू मैंबर के 7 लोग सवार थे।

यह हादसा तब हुआ, जब दुबई से आया एयर इंडिया का विमान कालीकट इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर लैंडिंग करते वक्त अपना नियंत्रण खो बैठा। हवाई पट्‍टी पर बारिश के कारण फिसलन थी और यह विमान फिसलते हुए दीवार तोड़कर 50 फीट नीचे खाई में जा गिरा। दुर्घटना कितनी भयानक होगी, इसका अंदाज इसी से लगाया जा सकता है कि विमान के 2 टुकड़े हो गए। गनीमत यह रही कि विमान में आग नहीं लगी। घटना स्थल पर एनडीआरएफ की 50 लोगों की टीम पहुंच चुकी है। इस टीम की पहली प्राथमिकता विमान में फंसे यात्रियों को किसी तरह सुरक्षित बाहर निकालने की है। राहत एंव बचाव कार्य युद्धस्तर पर जारी है। घटना की जानकारी मिलते ही गृहमंत्री अमित शाह ने एनडीआरएफ की टीमों को तत्काल रवाना होने के निर्देश दिए।

सभी यात्रियों को विमान से निकाला गया
इस भीषण विमान दुर्घटना का ताजा अपटेट यह है कि 2 टुकड़ों में टूट चुके एयर इंडिया के इस विमान में सवार सभी यात्रियों को बाहर निकाल लिया गया है। इन सभी यात्रियों को उपचार के लिए 4 अस्पताल भेजा गया है।

AAIB करेगा विमान दुर्घटना की जांच
नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीपसिंह पुरी ने विमान दुर्घटना पर गहरा दु:ख व्यक्त करते हुए कहा कि इस दुर्घटना की औपचारिक जांच वायुयान दुर्घटना अन्वेषण ब्यूरो (AAIB) को सौंपी जाएगी। उन्होंने बताया कि एयर इंडिया और भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण की टीमें मुंबई और दिल्ली से कोझिकोड पहुंच रही हैं।

पीएम मोदी ने जताया शोक
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने केरल के मुख्यमंत्री से बात की और हर तरह से मदद का भरोसा दिलाया।
पीएम मोदी ने विमान के दुर्घटनाग्रस्त पर शोक जताते हुए कहा कि प्रशासन मौके पर है और सभी प्रभावितों को सहायता मुहैया करा रहा है। उन्होंने इस संबंध में केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन से भी बात की। प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया- ‘कोझिकोड में हुए विमान हादसे से शोकाकुल हूं। मेरी संवेदनाएं अपने प्रियजनों को खोने वालों के साथ हैं। घायलों को शीघ्र स्वास्थ्य लाभ हो।’

राहुल ने विमान हादसे पर दु:ख जताया
कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने इस विमान हादसे पर दु:ख जताया और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की। उन्होंने ट्वीट किया- ‘कोझिकोड में विमान दुर्घटना की दुखद खबर सुनकर स्तब्ध हूं। इस हादसे में मारे गए लोगों के मित्रों एवं परिवारों के प्रति संवेदना प्रकट करता हूं। घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूं।’

हेल्पलाइन नंबर जारी: एयर इंडिया के दुर्घटनाग्रस्त विमान के यात्रियों के परिजन परेशान न हों इसके लिए दुबई और केरल के हेल्पलाइन नंबर जारी किए गए हैं। दुबई का हेल्पलाइन नंबर 056 546 3903 है जबकि केरल के Control Room के 2 हेल्पलाइन नंबर हैं 0495 2376901, 0483 2719493। अस्पतालों के हेल्पलाइन नंबर निम्नानुसार है
Kozhikode Medical College: 8547616121
Baby Memorial Hospital : 9388955466, 8547754909
Mims Hospital: 9447636145, 9846338846
Maithra Hospital : 9446344326