दिल्लीदेश दुनियाब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरव्यवसायशहर और राज्य

जब-जब देश भावुक हुआ, फ़ाइलें ग़ायब हुईं: राहुल गांधी

नयी दिल्लीः सुप्रीम कोर्ट से विजय माल्या केस में फाइलें गायब होने पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर निशाना साधा है। राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा कि जब-जब देश भावुक हुआ, फ़ाइलें ग़ायब हुईं! माल्या हो या राफ़ेल, मोदी या चोकसी…गुमशुदा लिस्ट में लेटेस्ट हैं चीनी अतिक्रमण वाले दस्तावेज़। ये संयोग नहीं, मोदी सरकार का लोकतंत्र-विरोधी प्रयोग है।
गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट में विजय माल्या केस से जुड़ी फाइलें गायब होने का मामला सामने आया, जिसके बाद सुनवाई को 20 अगस्त तक के लिए टाल दिया गया।

बता दें कि भगोड़े शराब कोरोबारी विजय माल्या केस की सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई नहीं हो सकी। दरअसल, माल्या के केस से जुड़े दस्तावेज फाइल से गायब होने के कारण शीर्ष अदालत को यह सुनवाई टालनी पड़ी। माल्या इस समय लंदन में रह रहा है। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के उल्लंघन के कारण सुप्रीम कोर्ट की अवमानना मामले में विजय माल्या की पुनर्विचार याचिका पर सुनवाई 20 अगस्त के लिए टाल दी गई है। तीन साल पहले माल्या ने पुनर्विचार याचिका दायर की थी जो सुनवाई के लिए अब लिस्ट हुई।

माल्या 2017 में सुप्रीम कोर्ट की अवमानना का दोषी ठहराया गया था, माल्या ने सुप्रीम कोर्ट के आदेश के खिलाफ जाकर अपनी संपत्ति अपने परिवार के नाम ट्रांसफर कर दी थी। अदालत ने पिछली सुनवाई में अपनी ही रजिस्ट्री से स्पष्टीकरण मांगा था कि मई 2017 के आदेश के खिलाफ माल्या की अपील अदालत के सामने लिस्ट क्यों नहीं की गई है ? कोर्ट ने रजिस्ट्री से उन अधिकारियों का नाम भी पूछा था जो फाइल से निपटाते हैं।

9 हजार करोड़ लेकर गुपचुप भागा माल्या
शराब कोरोबारी विजय माल्या 2 मार्च, 2016 को भारत से गुपचुप तरीके से भाग गया था। ब्रिटेन की पुलिस स्कॉटलैंड यार्ड ने उसे 18 अप्रैल, 2017 को गिरफ्तार कर लिया था। हालांकि, लंदन की अदालत ने उसे कुछ ही घंटों में जमानत पर रिहा कर दिया। माल्या का भारत में प्रत्यर्पण की कोशिश सरकार कर रही है। माल्या पर भारत के 17 बैंकों का 9 हजार करोड़ रुपये बकाया है!