महाराष्ट्रमुंबई शहरशहर और राज्यसामाजिक खबरें

महाराष्ट्र: कृत्रिम तालाबों से अनुशासन बद्ध तरीके से हो सकेगा विसर्जन: मुख्यमंत्री

मुंबई: महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने गणेश उत्सव के दौरान गणेश मूर्ति विसर्जन के लिए मुंबई मनपा की ओर से बनाए गए चलते-फिरते (रोमिंग) कृत्रिम तालाबों का निरीक्षण करने के बाद उसकी सराहना की है। मुख्यमंत्री ने कहा कि ट्रकों में बनाए गए चलते- फिरते कृत्रिम विसर्जन तालाब अभिनव अवधारणा है। इससे अनुशासन बद्ध तरीके से गणेश मूर्ति का विसर्जन हो सकेगा।
रविवार को सीएम उद्धव ठाकरे ने महालक्ष्मी मंदिर के पास ट्रक में बनाए गए कृत्रिम तालाबों का निरीक्षण किया और मनपा के इस कार्य की सराहना की। उन्होंने प्रियदर्शिनी पार्क में गणेश मूर्ति संग्रह केंद्र का भी दौरा किया।
मुख्यमंत्री ने कहा कि कृत्रिम तालाबों की सुविधा से भीड़ किए बिना नागरिक अनुशासन बद्ध तरीके से मूर्ति का विसर्जन कर सकेंगे। इसके साथ ही नागरिकों को गिरगांव चौपाटी और अन्य तालाबों में जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। इससे गणेशउत्सव पर्व उत्साह और नियमों का पालन करते हुए मनाना संभव हो सकेगा। इससे पहले मुख्यमंत्री ने नेपीयन्सी रोड के प्रियदर्शिनी पार्क स्थित गणेश प्रतिमा संकलन केंद्र का मुआयना किया। उन्होंने विलेपार्ले में मनपा द्वारा निर्मित कृत्रिम विसर्जन तालाबों का भी निरीक्षण करके उचित निर्देश दिए। राज्य में कोरोना संकट और प्रदूषण से बचने के लिए मनपा प्रशासन ने गणेश मूर्ति का विसर्जन कृत्रिम तालाबों में करने का आह्वान किया है।