उत्तर प्रदेशचुनावी हलचलराजनीतिशहर और राज्य

मुलायम नहीं चाहते थे BSP से गठबंधन : सीएम योगी

लखनऊ, उत्तर प्रदेश में सपा और बसपा के महागठबंधन के बाद अब सियासी बयानबाजी का दौर शुरू हो गया है। शनिवार को हुए महासमझौते के बाद रविवार को सीएम योगी आदित्यनाथ ने एसपी अध्यक्ष अखिलेश यादव से सवाल करते हुए गठबंधन की आलोचना की है।
रविवार को लखनऊ के एक कार्यक्रम में पहुंचे सीएम ने अखिलेश यादव से पूछा है कि क्या उन्होंने पीएम पद के लिए मायावती को मुलायम सिंह यादव से अधिक तरजीह देकर चुना है? इसके अलावा सीएम ने यह भी कहा कि इस अलायंस में मुलायम सिंह यादव को टिकट मिलना भी तय नहीं है।
लखनऊ के एक कार्यक्रम में अखिलेश से सवाल करते हुए सीएम योगी ने कहा, मैं समाजवादी पार्टी प्रमुख से पूछना चाहता हूं कि इस चुनाव में उन्होंने मुलायम सिंह यादव और मायावती के बीच किसे पीएम बनाने का फैसला किया है। सीएम योगी ने कहा कि बीते चुनाव में अखिलेश मुलायम सिंह यादव को पीएम बनाना चाहते थे, ऐसे में उन्हें यह स्पष्ट करना होगा कि वह इस चुनाव में किसे पीएम पद का उम्मीदवार मानते हैं। हालांकि यह जरूर है कि मुलायम सिंह के भाई उन्हें अपनी पार्टी से चुनाव लड़वाना चाहते हैं। योगी ने यह दावा भी किया कि शिवपाल यादव ने मुलायम सिंह यादव को अपनी पार्टी प्रगतिशील समाजवादी पार्टी से टिकट देने की पेशकश की है।
योगी ने कहा कि मुलायम सिंह यादव बीएसपी से इस प्रकार के गठबंधन के खिलाफ थे, लेकिन इसके बावजूद अखिलेश ने अपनी सबसे बड़ी राजनीतिक प्रतिद्वंदी रहीं मायावती से हाथ मिलाया। योगी ने कहा कि एसपी-बीएसपी के इस बिना नेता के गठबंधन को जनता नकार देगी और चुनाव में दोनों दलों को इसका जवाब भी मिल जाएगा।

गौरतलब है कि शनिवार को यूपी में समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी ने महागठबंधन की घोषणा की थी। दोनों नेताओं ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में अपने राजनीतिक समझौते का ऐलान करते हुए 38-38 सीटों पर दावेदारी करने की बात कही थी। इसके बाद रविवार को कांग्रेस ने गठबंधन में शामिल ना होने की बात कहते हुए सभी 80 सीटों पर अकेले चुनाव लड़ने का ऐलान कर दिया है।