महाराष्ट्रमुंबई शहरराजनीतिशहर और राज्य

राउत और फडणवीस की मुलाकात के बाद महाराष्ट्र में राजनीतिक सरगर्मियां तेज, CM उद्धव से मिले शरद पवार!

मुंबई: शिवसेना नेता संजय राउत और पूर्व सीएम देवेंद्र फड़नवीस की शनिवार को हुई मुलाकात ने महाराष्ट्र में राजनीतिक सरगर्मियां तेज कर दी हैं। इस मुलाकात के एक दिन बाद रविवार को राकांपा और कांग्रेस के नेताओं ने मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से भेंट की।
राकांपा चीफ शरद पवार ने दोपहर बाद मुख्यमंत्री के सरकारी आवास वर्षा पर सीएम उद्धव से मुलाकात की। इससे पहले सुबह में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष बालासाहेब थोरात ने मुख्यमंत्री से भेंट की। हालांकि, इन नेताओं के बीच हुई बातचीत का विवरण पता नहीं चल सका है, लेकिन इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता कि चर्चा का एक प्रमुख बिंदु राउत व फड़नवीस की मुलाकात भी रही होगी।
इस बीच, पांच सितारा होटल में देवेंद्र फड़नवीस व राउत के बीच डेढ़ घंटे की मुलाकात पर शिवसेना और भाजपा की ओर से सफाई पेश की जा रही है। स्वयं फड़नवीस ने कहा कि कोरोना काल में यह सरकार जिस प्रकार से काम कर रही है, उसे लेकर लोगों में बहुत गुस्सा है। हम एक मजबूत विपक्ष के रूप में काम कर रहे हैं। अपने कारणों से एक दिन यह सरकार चरमराएगी। जिस दिन यह सरकार गिरेगी, उस दिन वैकल्पिक सरकार बनाने के लिए हम पहल जरूर करेंगे। लेकिन, हमें सत्ता में आने की जल्दबाजी नहीं है। ऐसी सरकार के साथ कोई समझौता भी हम नहीं करने वाले हैं। पूर्व सीएम देवेंद्र के अनुसार, परिस्थितियां कुछ ऐसी हैं कि कुछ लोग मुलाकात के अलग-अलग अर्थ निकाल रहे हैं। मैं जानता हूं कि इस मुलाकात का समय गलत है। मुझे यह भी पता है कि लोगों में गुस्सा है। लेकिन यह गुस्सा इतना अधिक है, यह मुझे भी नहीं पता था। लेकिन इसके कोई राजनीतिक मायने नहीं हैं।

दूसरी ओर, संजय राउत ने भी फिर दोहराया कि देवेंद्र फड़नवीस से हमारे राजनीतिक मतभेद हो सकते हैं। लेकिन, हम आपस में दुश्मन नहीं हैं। हमारी मुलाकात सिर्फ सामना के साक्षात्कार के संदर्भ में थी और इसकी जानकारी मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को भी थी। राउत ने यह भी कहा कि मुख्यमंत्री के रूप में उद्धव अपना पांच वर्ष का कार्यकाल पूरा करेंगे।