महाराष्ट्रमुंबई शहरशहर और राज्यसामाजिक खबरें

उद्धव सरकार ने की जनता से अपील- इस वर्ष ना मनाएं गरबा और डांडिया

मुंबई: महाराष्ट्र में गणेशोत्सव के बाद मुंबईवासी नवरात्रि उत्सव का जश्न मनाने के लिए तैयार रहते हैं। परन्तु इस साल कोरोना संकट के मद्देनज़र नवरात्री उत्त्सव भी नहीं मनेगा।
बता दें कि राज्य में कोरोना का संकट अभी भी जस का तस बना हुआ है। सूबे के ग्रामीण भाग अभी भी इस महामारी की चपेट में आ रहे हैं। सरकार इससे निपटने के लिए युद्ध स्तर पर प्रयास कर रही है लेकिन कोरोना नियंत्रण में नहीं आ पा रहा है। कोरोना की वजह से सभी त्यौहार बेहद ही सादगी पूर्ण मनाए जा रहे हैं।

नवरात्री के लिए गाइडलाइन जारी
सूबे की उद्धव सरकार ने आगामी नवरात्री के लिए भी पहले से ही नागरिकों के लिए दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं ताकि त्यौहार के इस मौसम में कोरोना का प्रसार बढ़ने न पाए। महाराष्ट्र में गणपति के बाद नवरात्री और गरबा की धूम रहती है। जगह जगह माता रानी के पंडाल सजाए जाते हैं और पूजा अर्चना की जाती है। इस दौरान गरबा और डांडिया का भी बड़े पैमाने पर आयोजन किया जाता है। जिसे खेलने और देखने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं। लेकिन कोरोना के बढते असर और नागरिकों की सुरक्षा को देखते हुए महाराष्ट्र सरकार ने इसे इस वर्ष के लिए प्रतिबंधित कर दिया है।

गणपति जैसे ही सख्त नियम नवरात्रि में भी लागू होंगे
सरकार ने हाल ही में बीते गणेशोत्सव के लिए जो नियम बनाए थे वही नियम इस बार नवरात्रि में भी लागू किए जाएंगे। यानी मूर्तियों की ऊंचाई मंडल के लिए 4 फुट की होगी जबकि घर में लाई जाने वाली मूर्ति की ऊंचाई 2 फुट होनी चाहिए। साथ ही सार्वजनिक नवरात्र मंडल को स्थानीय नगरपालिका की मंजूरी लेनी अनिवार्य होगी और उनके दिशा निर्देशों का पालन सख्ती के साथ करना होगा। मंडप में भीड़ ना लगने पाए इस बात का खास ख्याल रखना होगा। साथ ही कोरोना से बचाव कैसे करें यह बताने वाले विज्ञापन लगाने होंगे।