दिल्लीराजनीतिशहर और राज्य

सामान्य वर्ग को आरक्षण देने का सामर्थ्य केन्द्र की सरकार ने दिखाया : PM

गुजरात , प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि 750 करोड़ रुपए की लागत से बना सरदार वल्लभ भाई पटेल इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस एंड रिसर्च विश्वस्तरीय अस्पताल के लिए आप सभी को बहुत-बहुत बधाई। उन्होंने कहा कि त्योहारों के इस माहौल में वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट जैसा उत्सव शुरु होने जा रहा है। आपको बता दें कि पीएम मोदी तीन दिन के गुजरात दौरे पर हैं और इस दौरान कई कार्यक्रमों में भाग लेंगे अथवा उनका उद्घाटन करेंगे, जिसमें वैश्विक निवेश सम्मेलन वाइब्रेंट गुजरात भी शामिल होगा।
प्रधानमंत्री मोदी के भाषण की नौ बातें :
1- सामान्य वर्ग को आरक्षण देने का सामर्थ्य केन्द्र की सरकार ने दिखाया और आरक्षण की दूसरी कैटेगरी को नुकसान पहुंचाए बिना 10 प्रतिशत आरक्षण देकर सरकार ने सामाजिक समरसता के नये द्वार खोले हैं।

2-आयुष्मान योजना की वजह से 50 करोड़ गरीबों को विश्वास मिला है कि गंभीर बीमारी में सरकार उनके साथ है। उन्हें अपना घर-जमीन गिरवी रखने की जरूरत नहीं है। उनमें विश्वास जगा है कि बिना पैसे के भी वे उपचार करा सकते हैं।

3- बीजेपी के नेतृत्व में केंद्र सरकार ने गांव-गांव तक प्राइमरी हेल्थ केयर सुविधाओं को बेहतर बनाने का बीड़ा उठाया है। गरीबों को कम से कम दाम मे अच्छी स्वास्थ्य सेवाए मिले इस दिशा में सरकार ने जेनरिक दवाई स्टोर से आयुष्मान योजना तक एक स्वास्थ्य अभियान चलाया है।

4-डेढ दशक से गुजरात में मेडिकल टूरिज्म भी बढ़ा है। विदेश से लोग यहां इलाज के लिए आते हैं। सरदार साहब के नाम से बना ये अस्पताल स्वास्थ्य़ क्षेत्र को मजबूती देगा। सरदार बल्लभ भाई ने जिस शहर से अपना राजनीतिक दायित्व का सफर शुरू किया था, उस शहर का इस तरह से फलते-फूलते देख और यहां ऐसे आधुनिक अस्पताल बनने से सरदार साहब की आत्मा को शांति मिलेगी।

5-आज गुजरात ना सिर्फ गुजरातियों को बल्कि दूसरे राज्यों और दूसरे देशों के लोगों को भी बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने में एक सक्षम इकाई के रूप में खड़ा हुआ है।

6- बीते चार वर्ष में स्वास्थ्य सुविधाओं के साथ-साथ मेडिकल एजुकेशन का भी अभूतपूर्व विस्तार किया गया है। इस दौरान 18 हज़ार से अधिक MBBS और 13 हज़ार से ज्यादा पोस्ट ग्रेजुएट सीटें बढ़ाई गई हैं। यहां गुजरात में भी हज़ारों नई सीटें जोड़ी गई हैं।

7-आयुष्मान भारत जैसी योजना के कारण छोटे-छोटे कस्बों में भी ज़रूरत बढ़ रही है, नए अस्पताल भी तेज़ी से खुल रहे हैं। नए अस्पताल खुल रहे हैं, तो डॉक्टरों और पैरामेडिक स्टाफ की भी मांग बढ़ रही है। युवाओं के लिए रोज़गार के अनेक अवसर हेल्थ सेक्टर में आने वाले समय में बनने वाले हैं।

8- जाति, वर्ग और संप्रदाय से ऊपर उठते हुए, सामान्य वर्ग के गरीबों की ये मांग दशकों से चल रही थी लेकिन राजनीतिक इच्छा शक्ति की कमी थी। चुनाव के समय राजनीतिक दल घोषणा तो करते थे लेकिन इसे पूरा नहीं किया गया। हमारी सरकार ने इसे पूरा करके दिखाया है।

9- सामान्य श्रेणी के गरीब बच्चों को सरकारी सेवाओं के साथ-साथ सरकारी और निजी शिक्षण संस्थानों में 10% आरक्षण का प्रावधान किया है। मैं गुजरात सरकार को इसके लिए बधाई देता हूं।