उत्तर प्रदेशदिल्लीशहर और राज्यसामाजिक खबरें

बाबा विश्वनाथ और मां गंगा का आशीर्वाद आप सभी पर बना रहे, मेरी यही कामना है : पीएम मोदी

मेहमानों से बोले PM मोदी, प्रवासी भारतीय हैं भारत के ब्रैंड एंबेसडर..

नेटवर्क महानगर (राजेश जायसवाल): वाराणसी में १५वें प्रवासी भारतीय दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज का दिन मेरे लिए भी विशेष है। मैं यहां आपके सामने प्रधानमंत्री के साथ काशी का सांसद होने के नाते, एक मेेजबान के रूप में भी उपस्थित हुआ हूं। बाबा विश्वनाथ और मां गंगा का आशीर्वाद आप सभी पर बना रहे, मेरी यही कामना है। इसके बाद पीएम ने कहा कि आज आपसे अपनी बात शुरू करने से पहले, मैं डॉक्टर शिवकुमार स्वामी जी के निधन पर अपना शोक व्यक्त करना चाहता हूं। टुमकूर के श्री सिद्धगंगा मठ में, मुझे कई बार उनसे आशीर्वाद लेने का अवसर मिला था। पीएम मोदी ने कहा कि मैं आपको भारत का ब्रैंड एंबेसडर मानने के साथ ही भारत के सामर्थ्य और भारत की क्षमताओं, देश की विशेषताओं का प्रतीक भी मानता हूं।

पीएम ने अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धा सुमन अर्पित की :
दुनियाभर में बसे आप सभी भारतीयों से संवाद का ये अभियान अटल बिहारी वाजपेयी ने शुरु किया था। अटल के जाने के बाद ये पहला प्रवासी भारतीय सम्मेलन है। इस अवसर पर मैं अटल को भी श्रद्धा सुमन अर्पित करता हूं, उनकी इस विराट सोच के लिए नमन करता हूं। प्रधानमंत्री ने कहा कि आप सभी यहां अपने पूर्वजों की मिट्टी की तरफ से खिंचे चले आए हैं। आप सबका बहुत -बहुत अभिनंदन है। आप सभी जिस देश में बसे हैं, वहां समाज के लगभग हर क्षेत्र में लीडरशिप के रोल में दिखते हैं। मॉरिशस को प्रविंद जुगनाथ जी पूरे समर्पण के साथ आगे बढ़ा रहे हैं। इसके अलावा पुर्तगाल, त्रिनिदाद-टोबैगो और आयरलैंड जैसे अनेक देशों को भी ऐसे सक्षम लोगों का नेतृत्व मिला है जिनकी जड़ें भारत में है।
प्रवासी भारतीय दिवस के मौके पर मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद्र जुगनाथ ने हिंदी में कहा कि इस पवित्र नगरी में आए प्रवासी भारतीयों को मेरा प्रणाम। मॉरीशस के प्रधानमंत्री ने कहा कि हम संस्कृति की गोद में हैं और यहां से गंगा जी का आशीर्वाद लेकर अपने अपने देश जाएंगे। उन्होंने स्किल इंडिया, मेक इन इंडिया, बेटी बचाओ समेत नरेंद्र मोदी सरकार की विभिन्न योजनाओं की तारीफ की।
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रवासी भारतीय दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मॉरीशस के पीएम प्रवींद जुगनाथ का स्वागत किया। उन्होंने पीएम मोदी का आभार जताया। सीएम योगी ने कहा कि पीएम मोदी के प्रयास से ही उत्तर प्रदेश में प्रवासी भारतीय दिवस का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि काशी की पुरातन काया को बनाए रखते हुए आधुनिकता के साथ उसे आगे बढ़ाया जा रहा है।
15वें प्रवासी भारतीय दिवस के मौके पर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रभाव और नेतृत्व के कारण भारत की प्रतिष्ठा बाहर के देशों में बढ़ी है और उससे आप लोगों का गौरव और सम्मान भी बढ़ा है। विदेश मंत्री ने कहा कि राज्यपाल और मुख्यमंत्री के बीच पटरी न बैठे तो उस प्रदेश का विकास विवाद की बलि चढ़ जाता है, लेकिन उत्तर प्रदेश के राज्यपाल और मुख्यमंत्री एक ही पृष्ठ पर हैं इसलिए यहां का विकास तेज गति से हो रहा है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में 15वें प्रवासी भारतीय दिवस का उद्घाटन किया। प्रवासी भारतीय दिवस का उद्घाटन के मौके पर मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रवींद्र जुगनाथ भी मौजूद थे। वही मंच पर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, राज्यपाल राम नाईक, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर, उत्तराखंड के सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत, केंद्रीय मंत्री वीके सिंह भी दिखाई दिए।