चुनावी हलचलमहाराष्ट्रमुंबई शहरराजनीतिशहर और राज्य

BJP से ‘गठबंधन’ में शिवसेना चाहती है बड़ा हिस्‍सा

मुंबई , शिवसेना बुधवार को देशभर में दिवंगत बाल ठाकरे की जंयती मना रही है। पार्टी अपने गढ़ महाराष्‍ट्र में कई कार्यक्रम आयोजित करने जा रही है। इस बीच शिवसेना सांसदों की ओर से पार्टी अध्‍यक्ष उद्धव ठाकरे पर लोकसभा चुनाव से पहले बीजेपी के साथ गठबंधन के लिए दबाव बढ़ गया है।
सूत्रों के मुताबिक, शिवसेना के 18 सांसदों में से एक बड़ा धड़ा और महाराष्‍ट्र सरकार में पार्टी के कम से कम चार मंत्री बीजेपी के साथ गठबंधन के लिए जोर दे रहे हैं।
इस बीच एक निजी चैनल से बातचीत में राज्‍यसभा सांसद और पार्टी के मुखपत्र ‘सामना’ के संपादक संजय राउत ने बीजेपी के साथ गठबंधन की संभावना को खारिज कर दिया है। उन्‍होंने संभावना जताई कि लोकसभा चुनाव में इस बार किसी भी पार्टी को बहुमत नहीं मिलेगा। हालांकि उन्‍होंने यह भी कहा कि ऐसी परिस्थिति में नितिन गडकरी पीएम पद का चेहरा बन सकते हैं और शिवसेना उनका समर्थन करेगी।
उन्‍होंने कहा, बीजेपी केवल अपने बारे में सोच रही है। इसलिए हम भी केवल अपने बारे में सोच रहे हैं। सूत्रों के मुताबिक पीएम मोदी की तीखी आलोचना करने वाले उद्धव ठाकरे सांसदों और मंत्रियों की ओर से दबाव के बाद बीजेपी के साथ गठबंधन पर विचार कर रहे हैं। हालांकि वह इस गठबंधन में पार्टी के लिए बड़ा हिस्‍सा चाहते हैं। बता दें कि पिछले दिनों शिवसेना के सांसदों ने उद्धव ठाकरे से मुलाकात की थी और अनुरोध किया था कि आगामी लोकसभा चुनाव में बीजेपी के साथ गठबंधन किया जाए। शिवसेना के एक बड़े नेता ने बताया कि सांसदों के इस अनुरोध के बाद उद्धव ने उन्‍हें अपने संसदीय क्षेत्रों में बीजेपी के साथ मुकाबला नहीं करने पर फटकार लगाई थी। उधर, बीजेपी अपनी ओर से भी शिवसेना पर गठबंधन के लिए दबाव बना रही है। हाल ही में सीएम देवेंद्र फडणवीस ने एक सार्वजनिक कार्यक्रम में शिवसेना के संस्‍थापक दिवंगत बाल ठाकरे की प्रशंसा की थी। यही नहीं मंगलवार को ठाकरे स्‍मारक के लिए 100 करोड़ रुपये भी जारी करने का फैसला लिया गया है।