महाराष्ट्रमुंबई शहरराजनीतिशहर और राज्य

अन्ना से मिले CM फडणवीस, खत्म हुआ अन्ना का आंदोलन..

रालेगण सिद्धि , सामाजिक कार्यकर्ता अन्ना हजारे के स्वास्थ्य की चिंताओं के बीच महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस और दो केंद्रीय मंत्रियों ने मंगलवार को 81 वर्षीय गांधीवादी नेता से मुलाकात की और उनसे अनशन समाप्त करने का आग्रह किया. लोकपाल की मांग को लेकर समाजसेवी अन्ना हजारे का अनशन मंगलवार को खत्म हो गया. रालेगण सिद्धि गांव में अनशन पर बैठे अन्ना हजारे से मंगलवार को कृषि मंत्री राधामोहन सिंह, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और केंद्रीय मंत्री सुभाष भामरे मुलाकात की. 31 जनवरी से अनशन पर बैठे अन्ना से पहली बार किसी नेता ने मुलाकात की. इसके बाद उन्होंने अपना अनशन खत्म कर दिया.
फडणवीस ने कहा कि अन्ना हजारे की मांगों पर सराकात्मक तरीके से विचार किया जाएगा. लोकायुक्त कानून से देश को नया रास्ता मिलेगा. इससे छोटे इलाके में भ्रष्ट्राचार रुकेगा. इसके बाद अन्ना हजारे अनशन खत्म करने पर सहमत हो गए.
इस मौके पर देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि हमने तय किया है कि लोकपाल सर्च कमेटी 13 फरवरी को बैठक करेगी और सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों का पालन किया जाएगा. एक ज्वॉइंट कमेटी का गठन किया गया है, यह एक बिल तैयार करेगी और इसे अगले सत्र में लाया जाएगा.
तीनों नेताओं ने यहां अन्ना से मुलाकात की और अनशन पर लंबी बात की.

बता दें कि अन्ना के अनशन पर बैठने से ठीक पहले महाराष्ट्र सरकार ने लोकायुक्त की नियुक्ति की थी, जिस पर अन्ना हजारे ने सहमति जताई थी. हालांकि, अन्ना स्वामीनाथन आयोग पर सरकार के साथ सहमत नहीं हुए हैं.
गौरतलब है कि अन्ना हजारे की मांग है कि केंद्र में लोकपाल और महाराष्ट्र में लोकायुक्त तुरंत प्रभाव से लागू किया जाए. अन्ना ने कहा था कि अगर लोकपाल लागू होता तो राफेल जैसा घोटाला नहीं हो पाता.