महाराष्ट्रमुंबई शहरशहर और राज्य

25 फरवरी से 2 मार्च तक चलेगा महाराष्ट्र का अंतरिम बजट सत्र

मुंबई , महाराष्ट्र का बजट सत्र इस बार मात्र 6 दिन का होगा। सोमवार 25 फरवरी से शुरू होने वाला सत्र 2 मार्च तक चलेगा। सत्र के दौरान विधानसभा में वित्त मंत्री सुधीर मुनगंटीवार और विधान परिषद में वित्त राज्यमंत्री दीपक केसरकर 27 फवरी को अंतरिम बजट पेश करेंगे। बजट पर 28 फरवरी को एक दिन चर्चा होगी और मंजूरी के लिए उसी दिन वित्त विधेयक सदन में रखा जाएगा।
मंगलवार को विधानसभा अध्यक्ष हरिभाऊ बागड़े और विधान परिषद के सभापति रामराजे नाईक निंबालकर की अध्यक्षता में विधान मंडल कामकाज समिति की बैठक विधान भवन में हुई। बैठक में इसी महीने के अंतिम सप्ताह में शुरू होने वाले बजट सत्र को लेकर चर्चा हुई। तय किया गया कि सत्र के दौरान विधानसभा में लंबित छह विधेयक और विधान परिषद में लंबित एक विधेयक सदन के पटल पर रखा जाएगा। 2 मार्च को दोनों सदनों का कामकाज होगा। इस दिन राज्य में सूखे की स्थिति पर चर्चा होगी और उसी दिन ही बजट सत्र का अंतिम दिन होगा।
सरकार चाहती थी कि सत्र शुक्रवार 1 मार्च को ही खत्म किया जाए लेकिन विधानसभा में विरोधी पक्ष नेता राधाकृष्ण विखे पाटील की मांग थी कि इतने कम समय में चर्चा संभव नहीं है, इसलिए सत्र की अवधि बढ़ाई जाए। अन्य सदस्यों ने भी विखे पाटील की मांग का समर्थन किया, जिसके बाद सत्र एक दिन के लिए बढ़ाने का निर्णय लिया। निर्णय किया गया कि 2 मार्च को सूखे पर चर्चा होगी।