ब्रेकिंग न्यूज़राजनीतिशहर और राज्य

रायपुर: पुलिस ने पूछा मास्क कहां है? जवाब मिला- चाचा हमारे मेयर हैं…सस्पेंड कराऊं क्या तुझे! वीडियो वायरल

रायपुर, (संजू जायसवाल): छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में कोरोना संक्रमण की बढ़ती रफ्तार से स्वास्थ्य व्यवस्था पूरी तरह चरमरा गई है। यहाँ कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ी है, अस्पतालों में बेड खाली नहीं हैं और मरीज इलाज के लिए दर-दर भटक रहे हैं। इन सबके बीच प्राइवेट अस्पतालों पर जानकारी छिपाकर मरीजों से ज्यादा पैसे वसूलने के भी आरोप भी लग रहे हैं। अस्पतालों के बाहर मरीजों की लम्बी कतारें क्यों लग रही हैं। रायपुर के श्मशानों में मृतकों के अंतिम संस्कार के लिए जगह नहीं मिल रही। शवों को मालवाहक ट्रकों में ढोया जा रहा है। इसके बावजूद लोग लापरवाही से बाज नहीं आ रहे हैं।
इन सब के बीच राजधानी रायपुर का एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। इस वायरल वीडियो में स्कूटी सवार एक युवक बिना मास्क अपने दोस्त के साथ कहीं जा रहा था। ड्यूटी पर तैनात पुलिसवालों ने उसे रोककर जब मास्क के बारे में पूछा तो वह अपने पहुँच का हवाला देने लगा। साथ ही पुलिसकर्मी को सस्पेंड कराने की धमकी भी दे डाली।

बताया जा रहा है पुलिस को धमकी देने वाला युवक रायपुर मेयर एजाज ढेबर का भतीजा है। पुलिस ने जैसे ही इस युवक को रोका वह पुलिसकर्मी को हड़काने लगा। साथ ही उसे सस्पेंड कराने की धमकी दे रहा है। आपका मास्क कहाँ है? मास्क नहीं है तो रुमाल बांध लो। पुलिसवाला उसको समझा रहा है कि क्या आपको कोरोना नहीं होगा। वहीं, मेयर का भतीजा उसको हड़काते हुए बार-बार किसी को फोन लगा रहा है। साथ ही कह रहा है कि मैं तुम्हें अभी सस्पेंड कराता हूं…!

तुमने मुझे हीरो कैसे कहा..?
युवक पुलिसकर्मी को कहता है कि तुमने मुझे हीरो कैसे कहा है। तुमने मेरे साथ बदसलूकी से बात की है। वहीं, एक शख्स वहां वीडियो बना रहा था। स्कूटी सवार दूसरे युवक ने उसे वीडियो बनाने से रोक दिया। पुलिसकर्मियों ने जब सख्ती दिखाई तो मेयर का भतीजा कह रहा है कि मैं मास्क खरीदने जा रहा हूं। यहीं, नहीं वह हेलमेट भी नहीं पहने हुए था।

मिली जानकारी के मुताबिक, पुलिस को रौब दिखाने वाले युवक का नाम शोएब ढेबर है, जो कि रायपुर मेयर का भतीजा है। रायपुर में ईमानदारी से नियमों का पालन करने और कराने के लिए मेयर एजाज ढेबर खुद काफी सक्रिय हैं। पुलिसकर्मियों के सामने उसका यह धौंस काम नहीं आया है। रायपुर पुलिस ने नियम तोड़ने पर उसे पांच सौ रुपये का चालान काटा। उसके बाद युवक को वहां से जाने दिया गया। चालान कटने पर युवक ने कहा है कि मैं अब बिना मास्क घर से नहीं निकलूंगा। वहीं, वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल है और लोग मेयर से भी सवाल कर रहे हैं, लेकिन उनका अभी तक कोई जवाब नहीं आया है।

बता दें कि रायपुर में पिछले 10 दिनों से लॉकडाउन लगा हुआ है। इसके बावजूद यहाँ 9 दिन में 34200 केस सामने आए हैं। इस दौरान 556 मौतें भी हुई हैं। संक्रमण को रोकने के लिए कलेक्टर ने पहले 9 से 19 अप्रैल तक लॉकडाउन लगाया था। अब इसे 26 अप्रैल तक बढ़ा दिया गया है। हालांकि, संक्रमण की रफ्तार पर लगाम लगाने में फिलहाल लॉकडाउन का भी खास असर दिखाई नहीं दे रहा है।

रायपुर में कोविड बेड की स्थिति
6558 – कुल बेड
2661 – ऑक्सीजन सपोर्ट बेड
990- ICU बेड
455- वेंटिलेटर
1830- खाली बेड

3 सरकारी कोविड अस्पतालों में कुल 1156 बेड हैं जिनमें 488 ऑक्सीजन सपोर्ट वाले और 150 ICU बेड हैं। इनमें 159 वेंटिलेटर मौजूद हैं। तीनों अस्पतालों में 580 बेड खाली बताए जा रहे हैं।

72 निजी अस्पतालों में कुल 3776 बेड हैं। इनमें ऑक्सीजन सपोर्ट वाले 1581 और 847 ICU बेड हैं। अस्पतालों से मिली जानकारी के मुताबिक सोमवार दोपहर तक 299 बेड खाली थे। इसके अलावा 11 कोविड केयर सेंटर में कुल 1626 बेड हैं। इनमें 592 ऑक्सीजन सपोर्ट और 5 आईसीयू बेड हैं। इनमें 951 बेड खाली होने की जानकारी मिली है।

नारायणा– कुल 250 बेड, ऑक्सीजन सपोर्ट वाले 120 और 33 ICU बेड हैं। 25 वेंटिलेटर मौजूद हैं। कोई बेड खाली नहीं है।
बालाजी – 320 बेड, ऑक्सीजन सपोर्ट वाले 120 और 22 ICU बेड हैं। 33 वेंटिलेटर मौजूद हैं। कोई बेड खाली नहीं है।
रामकृष्णा – कुल 229 बेड, ऑक्सीजन सपोर्ट वाले 35 और 33 ICU बेड हैं। 25 वेंटिलेटर मौजूद हैं। कोई बेड खाली नहीं है।

गौरतलब है कि रायपुर नगर निगम में लगातार तीसरी बार कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवार ने मेयर पद पर कब्ज़ा जमाया है। पूर्व महापौर प्रमोद दुबे और उससे पहले किरणमयी नायर ने मेयर का ये जिम्मेदार पद संभाला है। वर्तमान में महौपार की जिम्मेदारी संभाल रहे एजाज ढेबर बीजेपी के मृत्युंजय दुबे को हराकर महापौर का चुनाव जीतने में कामयाब रहे। अपनी जीत के बाद उन्होंने कहा था कि रायपुर का विकास अब हमारी जिम्मेदारी है!